बाबा रामदेव की पतंजलि पतंजलि को लगा झटका! मद्रास हाई कोर्ट ने 'कोरोनिल' ट्रेडमार्क के इस्तेमाल पर रोक लगाई

बाबा रामदेव की पतंजलि पतंजलि को लगा झटका! मद्रास हाई कोर्ट ने 'कोरोनिल' ट्रेडमार्क के इस्तेमाल पर रोक लगाई
कोरोनिल दवा के ट्रेडमार्क (Coronil Trademark) के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है.

योगगुरु रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद (Patanjali Ayurveda) की दवा 'कोरोनिल' (Coronil) को मद्रास हाई कोर्ट से झटका लगा है. कोर्ट ने कंपनी को ट्रेडमार्क 'कोरोनिल' का इस्तेमाल करने से रोक दिया है.

  • Share this:
चेन्नई. योगगुरु रामदेव  (Yoga Guru Ramdev) की पतंजलि आयुर्वेद (Patanjali Ayurveda) की दवा 'कोरोनिल' को मद्रास हाई कोर्ट से झटका लगा है. कोर्ट ने कोरोना वायरस के उपचार को लेकर पेश की गई कोरोनिल दवा के ट्रेडमार्क (Coronil Trademark) के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है. जस्टिस सीवी कार्तिकेयन ने चेन्नई की कंपनी अरुद्रा इंजीनियरिंग लिमिटेड की याचिका पर 30 जुलाई तक के लिए यह अंतरिम आदेश जारी किया है. आपको बता दें कि अरुद्रा इंजीनियरिंग लिमिटेड ने दावा किया है कि सन 1993 से उसके पास 'कोरोनिल' ट्रेडमार्क है.आपको बता दें कि पतंजलि की ओर से कोरोनिल पेश किए जाने के बाद आयुष मंत्रालय ने एक जुलाई को कहा था कि कंपनी इम्‍यूनिटी बूस्‍टर के रूप में यह दवा बेच सकती है. इसकी बिक्री कोविड-19 के इलाज की दवा के तौर पर नहीं की जानी चाहिए.

क्या है मामला-न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, साल 1993 में ‘ कोरोनिल-213 एसपीएल' और ‘कोरोनिल -92बी' का रजिस्ट्रेशन कराया था.  वह तब से उसका रिन्युअल करा रही है. यह कंपनी हैवी मशीन  और निरूद्ध इकाइयों को साफ करने के लिए कैमिल और सेनेटाइजर बनाती है. कंपनी का कहना है कि उसके पास इस ट्रेडमार्क के लिए 2027 तक हमारा अधिकार वैध है.

कोरोनिल Coronil




कंपनी ने यह भी कहा है कि उसके ग्राहक BHEL और इंडियल ऑयल जैसी कंपनिया हैं. अपने दावे को सिद्ध करने के लिए याचिकाकर्ता ने कोर्ट में पांच साल का बिल भी पेश किया है.
कोरोनिल को लेकर बाबा रामदेव ने दी ये सफाई....



पहले भी हो चुका हैं विवाद- कोरोनिल दवा लॉन्च होने के बाद से लगातार चर्चा में है. क्योंकि आयुष मंत्रालय ने पहले इस पर रोक लगा दी थी. लेकिन फिर इस पर रोक हटा दी गई. आयुष मंत्रालय ने यह कहते हुए इन दवाओं को क्लीन चिट दे दी है कि मनुष्य के शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए बूस्टर के रूप में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज