लाइव टीवी

पतंजलि के लिए गेमचेंजर होगी रुचि सोया! बाबा रामदेव ने बताया 1 लाख करोड़ की कंपनी बनाने का प्लान

News18Hindi
Updated: January 25, 2020, 9:58 AM IST

योग गुरु बाबा रामदेव ने CNBC आवाज़ को दिए एक खास इंटव्यू में बताया कि पतंजलि समूह का लक्ष्य देश की सबसे बड़ी एफएमसीजी कंपनी बनना है. उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष के अंत तक कंपनी का संयुक्त कारोबार 25,000 करोड़ रुपये रहने की उम्मीद है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2020, 9:58 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पतंजलि आयुर्वेद के लिए रुचि सोया (Ruchi Soya) आगे चलकर बड़ा गेमचेंजर साबित हो सकती है. योग गुरु बाबा रामदेव ने CNBC आवाज़ को दिए एक खास इंटव्यू में बताया है कि पतंजलि समूह (Patanjali Group) का लक्ष्य देश की सबसे बड़ी एफएमसीजी कंपनी बनना है. उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष के अंत तक कंपनी का संयुक्त कारोबार 25,000 करोड़ रुपये रहने की उम्मीद है. इसमें 12,000 करोड़ रुपये का कारोबार पतंजलि समूह और 13,000 करोड़ रुपये का कारोबार रुचि सोया का होने की संभावना है. उन्होंने कहा, 'अगले पांच साल में हमारा कारोबार 50,000 से 1 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है. इसके बाद हम हिंदुस्तान यूनिलीवर की जगह देश की सबसे बड़ी एफएमसीजी कंपनी होंगे. एफएमसीजी सेग्मेंट में तेल, साबुन, डिटर्जेंट, बिस्कुट, शैंपू इत्यादि रोजमर्रा के त्वरित उपभोग वाला सामान बनाने वाली कंपनियां शामिल होती हैं.'

पतंजलि का नया प्लान

बाबा रामदेव ने कहा कि स्वास्थ्य को लेकर सजग रहने वाले लोगों को ध्यान में रखते हुए हम न्यूट्रिला ब्रांड के तहत तीन नए प्रोडेक्ट बाजार उतारेंगे. ये प्रोडक्ट हार्ट, कोलेस्ट्रोल और उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियों से जूझ रहे लोगों को ध्यान में रखकर पेश किए जाएंगे. कंपनी न्यूट्रिला गोल्ड नाम से खाद्य तेल के अलावा न्यूट्रैला हनी और न्यूट्रिला प्रोटीन आटा पेश करेगी.

यह भी पढ़ें: रोजाना की शॉपिंग पर लगने वाले इन चार्जेस को खत्म करेगी सरकार, तैयारी पूरी

रामदेव ने कहा कि आने वाले सालों में हमें रुचि सोया में तीन गुना ग्रोथ करने की उम्मीद है. यह देश पर खाद्य तेल आयात के दबाव को कम करेगा और भारत को इस क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेगा. पतंजलि रुचि सोया के महाकोश ब्रांड के लिए सिने तारिका माधुरी दीक्षित को ब्रांड एंबेसडर बनाए रखेगा.

ये भी पढ़ें-इनकम टैक्स का नया नियम, नहीं दी ये 2 जानकारी तो कंपनी काट सकती है आपकी सैलरीरामदेव ने बताया कि भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के दिशानिर्देशों के अनुसार अगले 2 साल में रुचि सोया के 25 फीसदी शेयर बाजार में बेचे जाएंगे.

(दीपाली नंदा, संवाददाता, CNBC आवाज़)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 25, 2020, 9:27 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर