निवेशकों के लिए मौका, बाबा रामदेव की कंपनी Ruchi Soya का आएगा एफपीओ

बाबा रामदेव (फाइल फोटो)

बाबा रामदेव की कंपनी रुचि सोया (Ruchi Soya) 4300 करोड़ रुपए का एफपीओ लाने की तैयारी में है. यह जानकारी कंपनी की तरफ से मार्केट रेगुलेटर सेबी को दी गई है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. बाबा रामदेव (Baba Ramdev) के पतंजलि आयुर्वेद के स्वामित्व वाली खाद्य तेल कंपनी रुचि सोया (Ruchi Soya) ने 4,300 करोड़ रुपए जुटाने के लिए फॉलो ऑन पब्लिक इश्यू यानी एफपीओ (FPO) लाने के प्रस्ताव मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) की मंजूरी के लिए पेश किया है.

    यह एफपीओ सेबी के शेयर-सूचीबद्धता के न्यूनतम सार्वजनिक शेयर के नियम को पूरा करने के लिए लाया जा रहा है. सेबी के नियम के मुताबिक किसी भी लिस्टेड कंपनी में पब्लिक शेयर होल्डिंग 25 फीसदी जरूरी है.

    ये भी पढ़ें- मशहूर उद्योगपति हर्ष गोयनका ने बताई 5 वजहें, क्यों वे भारत में कभी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश नहीं करेंगे

    अगले महीने आ सकता है एफपीओ
    सूत्रों ने कहा कि रुचि सोया ने शनिवार को सेबी के पास एफपीओ के प्रस्ताव का मसौदा जमा कराया.  कंपनी ने शेयरों की बिक्री के जरिए 4,300 करोड़ रुपए जुटाने की योजना बनायी है. उन्होंने कहा कि प्रवर्तकों को एफपीओ के न्यूनतम 9 फीसदी हिस्सेदारी कम करनी होगी. सेबी की मंजूरी के बाद एफपीओ अगले महीने आ सकता है.

    कंपनी ने नियामकीय सूचना में कहा कि उसके बोर्ड द्वारा गठित और प्राधिकृत निर्गम समिति ने शेयरों की और सार्वजिनक बिक्री के जरिए धन जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

    ये भी पढ़ें- LIC की इस योजना में बस एक बार लगाएं पैसा और पाएं मोटा रिटर्न, जानें क्या है इसमें खास?

    पतंजलि ने 2019 में किया था रुचि सोया का अधिग्रहण
    पतंजलि ने 2019 में दिवाला संहिता के तहत ऋण समाधान प्रक्रिया के जरिए 4,350 करोड़ रुपए में रुचि सोया का अधिग्रहण किया था. कंपनी तेल मिल, खाद्य तेल प्रसंस्करण और सोया उत्पादों आदि का कारेाबार करती है. महाकोष, सनरिच, रुचि गोल्ड और न्यूट्रेला कंपनी के शीर्ष ब्रांड हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.