Home /News /business /

baba ramdev said fmcg companies are copying patanjali rrmb

बाबा रामदेव ने FMCG कंपनियों पर लगाया बड़ा आरोप, बोले- पतंजलि की नकल कर रही हैं ये कंपनियां

बाबा रामदेव

बाबा रामदेव

बाबा रामदेव (Baba Ramdev) ने आरोप लगाया है कि FMCG कंपनियां कंपनियां पतंजलि आयुर्वेद (Patanjali Ayurved) की नकल कर रही हैं. उन्‍होंने दावा कि नकल के बावजूद भी ये कंपनियां बाजार में वो जगह नहीं बना पाई है, जो पतंजलि आयुर्वेद को मिली है. किसी में पतंजलि आयुर्वेद की बाजार हिस्सेदारी छिनने की क्षमता नहीं है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. पतंजलि आयुर्वेद (Patanjali Ayurved) के संस्‍थापक और योग गुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) ने दावा किया है कि हिन्‍दुस्‍तान  यूनिलीवर लिमिटेड (Hindustan Unilever Limited-HUL), आईटीसी (ITC), डाबर (Dabur) तथा कोलगेट पॉमोलिव (Colgate Palmolive) जैसी FMCG कंपनियां पतंजलि आयुर्वेद की नकल करने की कोशिश कर रही हैं. लेकिन, अपनी इस कोशिश में ये सफल नहीं हुई हैं. उपभोक्‍ताओं में इनके उत्‍पाद वो स्‍थान नहीं बना पाएं है जो पतं‍जलि के उत्‍पादों ने बनाया है.

मनीकंट्रोल डॉट कॉम को दिए एक एक्‍सक्‍लूवसिव इंटरव्‍यू में बाबा रामदेव ने कहा कि तमाम कंपनियां नेचुरल प्रोडक्ट्स लॉन्च कर रही हैं. हर कोई जानता है कि ये कंपनियां कॉपी कैट हैं और हमें कॉपी कर रही हैं. लेकिन, वास्‍तविकता यह है कि पतंजलि आयुर्वेद ब्रैंड इक्विटी की नकल कोई नहीं कर सकता है. किसी में पतंजलि आयुर्वेद की बाजार हिस्सेदारी छिनने की क्षमता नहीं है.

ये भी पढ़ें :  ट्विटर ने लॉन्च किया नया फीचर, मैसेज सर्च करने में अब नहीं होगी परेशानी, यूजर्स कर रहे थे लंबे समय से मांग

पतंजलि का स्‍थान कोई नहीं ले सकता

बाबा रामदेव ने कहा कि HUL जैसे बड़े ब्रांड ने अपने आयुष ब्रांड पर हजारों करोड़ों रुपये खर्च किए हैं. लेकिन उन्‍हें इस क्षेत्र में सफलता नहीं मिली है. इसी तरह कोलगेट ने वेदशक्ति बाजार में उतारा. उन्होंने इस उत्‍पाद में जिन तत्‍वों को मिलाने की बात कही वे दांतों के स्वास्थ्य के लिए किसी काम के नहीं है. इसलिए लोग इन पर विश्‍वास नहीं करते. बाबा रामदेव ने कहा कि एलोवेरा जेल की बात करें तो इसको हमने ही बनाया है. इस सेगमेंट में पतंजलि आयुर्वेद की 70-80 फीसदी हिस्सेदारी है. उन्‍होंने कहा कि HUL और Emami जैसे कंपनियां इस क्षेत्र में उतरीं लेकिन बाजार ने उनको स्वीकार नहीं किया.

ये भी पढ़ें :  क्‍या KOO फाउंडर अपरमेय का न्‍यौता स्‍वीकारेंगे टेस्‍ला सीईओ एलन मस्‍क? जानिए क्‍या है पूरा मामला

बाजार में प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए

बाबा रामदेव ने कहा कि कहा कि बाजार में प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए. प्रतिस्‍पर्धा होने से उपभोक्‍ता को हमारी वैल्यू के बारे में पता चलेगा. किसी भी ब्रांड की मजबूती उपभोक्‍ताओं के उस पर विश्वास पर निर्भर करती है. एफएमसीजी कंपनियां अपनी ब्रांड पहचान बनाने के लिए ब्रांड एम्बेस्डर भारी खर्च करती है. अच्छी विज्ञापन फिल्में बना सकती हैं. ये सब करने के बावजूद भी वे बाजार में वो विश्वास हासिल नहीं कर सकती हैं जो बाबा रामदेव के लिए लोगों में है. उन्‍होंने कहा कि हमने देश की सेवा में 30 साल खर्च किए हैं. यह हमारा घमंड, धृष्टता या अज्ञान नहीं है बल्कि सच्चाई है.

Tags: Baba ramdev, HUL, Patanjali Ayurved Limited

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर