पतंजलि IPO को लेकर बाबा रामदेव का बड़ा खुलासा, जानें कब आएगा ये आईपीओ और क्या है बाबा की योजना?

बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि 2025 तक एचयूएल को भी पीछे छोड़ देगी.

Patanjali IPO: बाबा रामदेव जल्द ही पतंजलि का आईपीओ लेकर आने वाले हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) की मानों लड़ी लग गई है. एक के बाद एक कंपनियां आईपीओ लाॅन्च कर रही है. अब इस कड़ी में बाबा रामदेव (Baba Ramdev) की आयुर्वेद कंपनी पतंजलि (Patanjali) का नाम भी जुड़ने वाला है. बाबा रामदेव जल्द ही पतंजलि का आईपीओ (Patanjali IPO) लेकर आने वाले हैं. इस बारे में बाबा ने पहले ही संकेत दे दिया था लेकिन अब ईटी को दिए एक इंटरव्यू के मुताबिक, Patanjali IPO को लेकर इसी साल के अंत तक फैसला लिया जा सकता है.

    जानें क्या कहा बाबा रामदेव ने?
    योग गुरु स्वामी रामदेव की इस साल पतंजलि आईपीओ लॉन्च करने की कोई योजना नहीं है, लेकिन चालू वित्त वर्ष के अंत तक इस पर फैसला लिया जा सकता है. बाबा रामदेव ने इंटरव्यू में कहा है कि हम जल्द ही पतंजलि के आईपीओ पर निर्णय लेंगे. इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा. पतंजली आईपीओ के बारे में इस वित्त वर्ष के अंत तक कोई फैसला लिया जा सकता है. साथ ही उन्होंने कहा कि वे इन दिनों रुचि सोया (Ruchi Soya) के 4,300 करोड़ रुपये के फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) से पहले विभिन्न संस्थागत निवेशकों से मिलने में व्यस्त हैं.

    ये भी पढ़ें- Raj Kundra ने 18 साल की उम्र में शुरू किया था अपना कारोबार, पढ़ें कुंद्रा का पशमीना से लेकर पोर्न धंधे की कहानी

    जानें क्या है बाबा की योजना?
    योग गुरु ने कहा कि रुचि सोया इश्यू (Ruchi Soya issue ) के लिए शुरुआती निवेशकों की प्रतिक्रिया मजबूत रही है और वह यह सुनिश्चित करेंगे कि आगामी पेशकश की कीमत सभी मौजूदा और संभावित शेयरधारकों के हित में तय हो. रामदेव ने कहा कि रुचि सोया में संभावित निवेशक इस तथ्य से खुश हो सकते हैं कि कंपनी खुद को एक प्रमुख एफएमसीजी कंपनी (FMCG) में बदलने का लक्ष्य लेकर चल रही है. साथ ही उन्होंने कहा कि हम यह सुनिश्चित करेंगे कि कमोडिटी व्यवसाय का साइज भी बढ़े. खासकर खाद्य तेल व्यवसाय (Edible oil) को बढ़ाना चाहते हैं.

    ये भी पढ़ें- सरकार से 35% सब्सिडी लेकर शुरू करें ये कारोबार, ₹30 लाख तक की होगी कमाई, जानें पूरी डिटेल


    कितना है पतंजलि का टर्नओवर?
    वित्त वर्ष 2021 में रामदेव की पतंजलि ने 30,000 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार किया. इसमें से रुचि सोया ने बिक्री में 16,318 करोड़ रुपये का योगदान दिया. FY20 में बिक्री 25,000 करोड़ रुपये रही, जिसमें से 13,117 करोड़ रुपये का योगदान रुचि सोया ने किया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.