Home /News /business /

bajaj auto announces rupees 2500 crore share buyback what is buyback

2,500 करोड़ रुपये के शेयर बायबैक करेगी बजाज ऑटो, कितने में खरीदेगी? जानिए

कंपनी प्रति शेयर 4,600 रुपये (अधिकतम) में बायबैक करेगी.

कंपनी प्रति शेयर 4,600 रुपये (अधिकतम) में बायबैक करेगी.

22 साल बाद बजाज ऑटो ने अपने शेयर बायबैक का ऑफर दिया है. कंपनी प्रति शेयर 4,600 रुपये (अधिकतम) में बायबैक करेगी. आज बाजार बंद होने तक लगभग 1.25 फीसदी की गिरावट के साथ इसका शेयर 3861.20 रुपये पर बंद हुआ.

नई दिल्ली. शेयर बाजार में कंपनियों द्वारा शेयर्स के बायबैक पर नजर रखने वाले निवेशकों के लिए एक अच्छी है. बाइक और थ्री-व्हीलर बनाने वाली भारतीय कंपनी बजाज ऑटो ने 2,500 करोड़ रुपये के शेयर बायबैक करने की घोषणा की है. कंपनी प्रति शेयर 4,600 रुपये (अधिकतम) में बायबैक करेगी. खबर आने के बाद बजाज ऑटो का स्टॉक खूब भागा, लेकिन बाजार बंद होने तक लगभग 1.25 फीसदी की गिरावट के साथ 3861.20 रुपये पर बंद हुआ.

भारत की बड़ी ऑटो मेकर इस कंपनी ने इसी महीने शेयर बायबैक को लेकर अपनी मंशा जाहिर की थी. इसके बाद बोर्ड की मीटिंग आज (27 जून 2022) को होनी थी. आज हुई इस बैठक में बायबैक के फैसले पर मुहर लगा दी गई है. बजाज ऑटो ने इसके बारे में एक एक्सचेंज फाइलिंग में जानकारी दी.

बता दें कि इससे पहले कंपनी 22 साल पहले यानी साल 2000 में शेयर बायबैक लेकर आई थी. उस दौरान शेयरहोल्डर्स ने 18 मिलियन इक्विटी शेयरों के बायबैक की मंजूरी दी थी. साथ ही प्रत्येक शेयर की कीमत 400 रुपये तय की गई थी.

ये भी पढ़ें – ब्लिंकिट के अधिग्रहण की मंजूरी के बाद Zomato के शेयर में बड़ी गिरावट, क्या करें निवेशक?

एक्सचेंज फाइलिंग में दी गई जानकारी
बजाज ऑटो ने अपने शेयर बायबैक की जानकारी देते हुए एक्सचेंज को बताया कि हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि कंपनी (बोर्ड) के निदेशक मंडल ने आज आयोजित बैठक में कंपनी के फुली-पेड इक्विटी शेयरों के बायबैक के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिनका मौजूदा फ़ेस वेल्यू ₹10/- प्रति शेयर है. कंपनी स्टॉक एक्सचेंज मैकेनिज्म के माध्यम से खुले बाजार से कंपनी के शेयरधारकों से ₹4,600/- प्रति इक्विटी शेयर से अधिक नहीं देते हुए कुल ₹2,500 करोड़ के शेयर बायबैक करेगी. यह कुल चुकता (Total Paid Up) शेयर के कुल 9.61% और 8.71% होगा.

कंपनी ने कहा कि वापस खरीदे जाने के लिए प्रस्तावित शेयरों की अधिकतम संख्या 54,34,782 इक्विटी शेयर (प्रस्तावित बायबैक शेयर) होगी, जिसमें 27 जून 2022 तक कंपनी की चुकता शेयर पूंजी का लगभग 1.88% शामिल है.

ये भी पढ़ें – 1 जुलाई से कौन-कौन से नए नियमों के कारण आपकी जेब पर पड़ेगा असर?

क्या है शेयर बायबैक?
जब कोई कंपनी खुले मार्केट में मौजूद शेयरों की संख्या को कम करने के लिए उन्हें खरीदती है, तो इस प्रक्रिया को शेयर बायबैक कहते हैं. कंपनियां कई कारणों से शेयरों को वापस खरीद सकतीं हैं. इनमें शेयरों की सप्लाई कम करके उपलब्ध शेष शेयरों के मूल्य में वृद्धि करना या अन्य शेयरहोल्डर्स को नियंत्रित हिस्सेदारी लेने से रोकना शामिल है.

Tags: Auto, Stock market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर