• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • BAJAJ AUTO MARKET CAP CROSSED 1 LAKH CRORE RUPEES COMPANY SALE INCREASE IN DEC 2020 NDSS

Bajaj Auto ने बनाया रिकॉर्ड, 1 लाख करोड़ के पार पहुंचा मार्केट कैप, शेयर में 8.5 फीसदी का उछाल

1 लाख करोड़ के पार पहुंचा मार्केट कैप

दिग्गज ऑटो कंपनी ने बाजार में एक नया रिकॉर्ड बनाया है. कंपनी का मार्केट कैप एक लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गया है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर कंपनी का शेयर 1 जनवरी को 3279 रुपए पर बंद हुआ था.

  • Share this:
    नई दिल्लीः दिग्गज ऑटो कंपनी ने बाजार में एक नया रिकॉर्ड बनाया है. कंपनी का मार्केट कैप एक लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गया है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर कंपनी का शेयर 1 जनवरी को 3279 रुपए पर बंद हुआ था. इस आंकड़े को पार करने वाली यह चौथी कंपनी है. इससे पहले ऑटोमोबाइल सेक्टर की मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड, महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड और टाटा मोटर्स ने भी ये मुकाम हासिल किया है.

    कैसी रही दिसंबर में सेल?
    दिसंबर महीने में कंपनी की सेल की बात करें तो इसमें करीब 11 फीसदी का इजाफा देखा गया था. कंपनी की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक, दिसंबर 2019 में बजाज ऑटो (Bajaj Auto) ने कुल 3,36,055 वाहनों की सेल की है. अगर इसकी तुलना पिछले साल से की जाए तो घरेलू बिक्री 1,53,163 यूनिटों से 9 प्रतिशत कम होकर 1,39,606 पर आ गई है.

    यह भी पढ़ें: Indian Railways: 6 जनवरी तक रेलवे ने कैंसिल कर दीं ये सभी ट्रेनें, फटाफट चेक करें पूरी लिस्ट!

    650 करोड़ रुपए निवेश का बना रही प्लान
    बजाज ऑटो महाराष्ट्र के चाकन में करीब 650 करोड़ रुपए निवेश कर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने का प्लान बना रही है. इसकी शुरुआत साल 2023 में हो सकती है. ऐसा माना जा रहा है कि यहां पर केटीएम, हसक्वर्ना, और ट्रायम्फ ब्रांड की प्रीमियम मोटरबाइक्स बनाई जाएंगी.

    कंपनी के डायरेक्टर ने दी जानकारी
    कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज (Rajiv bajaj) ने बताया कि कंपनी ने अपना पूरा फोकस मोटरसाइकिल कैटेगिरी पर रखा है. इसके अलावा कंपनी ने एक अच्छी प्लानिंग के साथ काम करने ये नया मुकाम हासिल किया है. उन्होंने कहा, 'कंपनी के 2 व्हीलर प्रोडक्ट्स विश्व की प्रख्यात कंपनियों की तकनीकों पर आधारित है, जिसकी मदद से बजाज ने विश्व के नंबर वन 2 व्हीलर वाहन बनाए हैं.'

    शेयर में आया तेज उछाल
    मंगलवार को कारोबार के दौरान बजाज ऑटो का शेयर रिकॉर्ड 3,459 रुपए पर कारोबार कर रहा था. शेयर में तेजी से कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 1.01 लाख करोड़ पर पहुंच गया. बता दें शेयर में करीब 8.3 फीसदी का उछाल देखने को मिला.

    यह भी पढ़ें: 17 फीसदी गिरावट के बाद आज bitcoin में तेजी, जल्द एक करोड़ हो सकती है 1 सिक्के की कीमत!

    70 अन्य देशों में निर्यात होते हैं वाहन
    आपको बता दें कंपनी के वाहन दुनिया के 70 अन्य देशों को भी एक्सपोर्ट किए जाते हैं. पिछले एक साल में उसका निर्यात 1,82,892 यूनिटों से 27 प्रतिशत बढ़कर 2 लाख 32 हजार 926 यूनिट हो गया है.
    Published by:Shivani sharma
    First published: