Bajaj Healthcare ने लॉन्च की कोरोना की दवा, Favijaj के नाम से मिलेगी फेविपिराविर की जेनेरिक टैबलेट

Bajaj Healthcare ने कोविड-19 के इलाज में इस्‍तेमाल के लिए नइ्र दवा लॉन्‍च कर दी है.

Bajaj Healthcare ने कोविड-19 के इलाज में इस्‍तेमाल के लिए नइ्र दवा लॉन्‍च कर दी है.

बजाज हेल्‍थकेयर (Bajaj Healthcare) के मुताबिक, ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने उसे फेविजाज के नाम से जेनेरिक फेविपिराविर (Favipiravir) बनाने और बेचने की मंजूरी दे दी है. यह दवा कोविड-19 के माइल्ड और मॉडरेट केसेस में कारगर है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में हर दिन बढ़ते कोरोना संक्रमण के मरीजों के बीच सभी अपनी-अपनी तरह से इस समस्‍या से निपटने में मदद करने में जुटे हैं. इसी कड़ी में भारतीय दवा निर्माता कंपनी बजाज हेल्थकेयर लिमिटेड (Bajaj Healthcare) ने कोरोना वायरस की दवा बनाने में सफलता हासिल करने का ऐलान किया है. बजाज हेल्थकेयर ने कहा है कि उसने कोरोना संक्रमण के मरीजों के इलाज में काम आने वाली वायरल रोधी दवा फेविपिराविर (Favipiravir) का जेनेरिक वर्जन लॉन्च कर दिया है. कंपनी की यह दवा टैबलेट के तौर पर फेविजाज (Favijaj) के नाम से मिलेगी. यह दवा कोविड-19 के माइल्ड और मॉडरेट केसेस के इलाज में कारगर मानी जा रही है.

डीसीजीआई ने फेविजाज के निर्माण और मार्केटिंग की दे दी इजाजत

बजाज बजाज हेल्थकेयर ने बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (BSE) को दी जानकारी में बताया कि दवा नियामक ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने उसे देश में फेविजाज के उत्‍पादन और मार्केटिंग की इजाजत दे दी है. कंपनी के संयुक्त प्रबंध निदेशक (Joint MD) अनिल जैन ने कहा कि फेविजाज की उपलब्धता से देश में कोरोना की दवाओं की कमी दूर करने में मदद मिलेगी. साथ ही मरीजों को इलाज के लिए एक असरदार विकल्प मिल जाएगा, जिससे उनकी मुश्किलें कम होंगी. बता दें कि इस समय देश में कोरोना मरीजों के इलाज में सबसे ज्‍यादा कारगर दवाई रेमडेसिविर को माना जा रहा है, जिसकी वजह से इसकी कमी हो गई है. ऐसे में बतात की ये दवा काफी मददगार साबित हो सकती है.

ये भी पढ़ें- इंडियन रेलवे ने बिहार, बंगाल, झारखंड की 16 और ट्रेनें कीं रद्द, घर से निकलने के पहले देख लें पूरी लिस्ट
बजाज हेल्‍थकेयर ने फार्मूला तैयार करने का श्रेय शोध टीम को दिया

बजाज हेल्थकेयर का कहना है कि उसने इस टैबलेट (Tablet) के लिए फेविपिराविर का फॉर्मूलेशन और एक्टिव फार्मास्युटिकल इनग्रेडिएंट (API) खुद अपने रिसर्च के जरिये तैयार किया है. इसका श्रेय कंपनी की अपनी रिसर्च एंड डेवलपमेंट (R&D) टीम को जाता है. बजाज हेल्थकेयर के शेयर आज बीएसई पर 10.85 फीसदी की जबरदस्त तेजी के साथ 583.05 रुपये पर बंद हुए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज