Bird Flu: गाज़ीपुर मंडी 10 दिन के लिए बंद, Delhi-NCR के लिए यहां से रोज 5 लाख मुर्गे की होती है सप्लाई

इन 7 हजार मुर्गे-मुर्गियों पर बरसों से रिसर्च चल रहा है,

(सांकेतिक तस्वीर)

इन 7 हजार मुर्गे-मुर्गियों पर बरसों से रिसर्च चल रहा है, (सांकेतिक तस्वीर)

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में रोज 5 लाख मुर्गा सप्लाई होता है. लेकिन अब दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने गाज़ीपुर मंडी को 10 दिन के लिए बंद करने का फरमान जारी कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 11, 2021, 10:10 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. चिकन (Chicken) का करोबार करने वाले व्यापारियों का दावा है कि गाज़ीपुर मंडी (Ghazipur Mandi) एशिया की सबसे बड़ी मंडी है. यहां से रोज़ दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में 5 लाख मुर्गा सप्लाई होता है. लेकिन अब दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने गाज़ीपुर मंडी को 10 दिन के लिए बंद करने का फरमान जारी कर दिया है. बर्ड फ्लू (Bird Flu) के खतरे को देखते हुए यह कदम उठाया गया है.

लेकिन कारोबारियों में इस बात को लेकर नाराज़गी है कि उनसे बिना बात किए सरकार ने इतना बड़ा कदम उठा लिया. जबकि दिल्ली के अंदर मुर्गियों में अभी तक बर्ड फ्लू की तस्दीक नहीं हुई है. वहीं अब रविवार की सुबह हम 5 लाख मुर्गियों का क्या करेंगे, क्योंकि हमारी गाड़ियां तो दूसरे राज्यों से माल लेकर आ रही हैं. वो रास्ते में हैं. कुछ रात को चलेंगी.

गाज़ीपुर मंडी में रचना पोल्ट्री के नाम से कारोबार करने वाले ज़मील बताते हैं, गाज़ीपुर मंडी से दिल्ली, गाज़ियाबाद, फरीदाबाद, पलवल समेत कई इलाकों में चिकन की सप्लाई की जाती है. रोज़ाना करीब 5 लाख चिकन होटल-ढाबों के अलावा बाज़ारों में भी जाता है. वजन के हिसाब से चार कैटेगिरी में चिकन मंडी से सप्लाई होता है. और उसी वजन के हिसाब से उसके रेट होते हैं.

यह भी पढ़ें: DDA लेकर आया नया प्लान, अब किराए पर मिलेंगे सस्ते में मकान...!
गाज़ीपुर में 40 रुपये किलो तक बिका था चिकन- बर्ड फ्लू की खबरों से पहले तक गाज़ीपुर मंडी मे 90 रुपये किलो से लेकर 105 रुपये किलो तक चिकन बिक रहा था. लेकिन बर्ड फ्लू की खबरें मीडिया में आते ही चिकन की डिमांड कम हो गई है. 6 जनवरी को चिकन 80 रुपये किलो पर आ गया था. वहीं  7 जनवरी को चिकन के रेट एकदम से घटते हुए 60 रुपये किलो पर आ गए हैं. और 8 जनवरी को चिकन की एक कैटेगिरी 40 रुपये किलो के भाव से बिकी थी. वहीं दूसरी कैटेगिरी 55 से 57 रुपये किलो तक बिक रही थी.

Youtube Video


यह भी पढ़ें: लगातार महंगे हो रहे खाने के तेल ने बिगाड़ा रसोई का बजट, जानें कब और कैसे मिलेगी राहत...



आज ही गाज़ीपुर मंडी में सामान्य हुए थे चिकन के रेट- बर्ड फ्लू के चलते 8 जनवरी तक गाज़ीपुर मंडी में चिकन के रेट 40 से 57 रुपये किलो तक आ गए थे. लेकिन आज ही कारोबारियों के लिए अच्छी खबर आई थी कि चिकन की डिमांड के साथ ही उसके रेट भी बढ़ गए थे. आज मंडी में चिकन 62 रुपये किलो तक पहुंच गया था. गाज़ीपुर के अलावा दूसरी जगहों से भी 60 रुपये किलो में चिकन बेचे जाने की खबरें आ रहीं थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज