बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करने के चक्कर में कहीं खाली न हो जाए खाता, जान लें ये जरूरी बात

बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करने की डेडलाइन 31 मार्च 2021 तय की है.
बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करने की डेडलाइन 31 मार्च 2021 तय की है.

केंद्र सरकार ने बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करने की डेडलाइन 31 मार्च 2021 तय की है. लेकिन, खाताधारक को यह भी ध्यान देना होगा कि कहीं वो ठगी के शिकार न हो जाएं. इसेक लिए उन्हें किसी भी तरह की लापरवाही से बचना चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 17, 2020, 7:49 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सभी बैंक अकाउंट को आधार नंबर से लिंक (Bank Account-Aadhaar Linking) करना अनिवार्य है. केंद्र सरकार ने इसके लिए 31 मार्च 2021 डेडलाइन तय की है. बैंक अकाउंट को ऑफलाइन व ऑनलाइन तरीकों से लिंक कराया जा सकता है. वर्तमान में अगर कोई ग्राहक अपने बैंक अकाउंट को आधार से लिंक नहीं करवाता है तो उन्हें कई सेवाओं के लिए परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन, कई बार ऐसा देखा गया है कि बैंक अकाउंट और आधार लिंकिंग के नाम पर आम लोगों को ठगा भी जाता है. लापरवाही और अनजाने में खाताधारक ठगी के शिकार हो जाते हैं.

दरअसल, ये ठग ग्राहकों को फर्जी कॉल करते हैं और बैंक अकाउंट से आधार लिंक करने की बात कहते हैं. ये ठग खुद को बैंक अधिकारी बताते हैं और कई लोग इन पर भरोसा करते हुए बैंक अकाउंट संबंधी जरूरी जानकारी सौंप देते हैं. इस चूक की वजह से उन्हें अपनी मेहनत की कमाई से हाथ धोना पड़ता है.

कहां मिलेगी सही जानकारी?
ऐसे में आपके लिए भी जरूरी है कि किसी फर्जी कॉल के झांसे में न आएं. बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करने के बारे में सभी जानकारी आप बैंक की अधिकृत वेबसाइट पर जाकर पता कर सकते हैं. बैंक ब्रांच में भी इस पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी मिल जाएगी. ध्यान रखें कि कोई भी बैंक अपने ग्राहकों को कॉल कर आधार और बैंक अकाउंट को लिंक करने के लिए नहीं कहता है. अगर आपको ऐसी कोई कॉल आती है तो तुरंत इसकी सूचना बैंक में दें. बैंक से जितनी जल्दी संपर्क साधा जाएगा, उतना ही बेहतर होगा.
यह भी पढ़ें: एसबीआई दे रहा सबसे सस्ता होम लोन! प्रोसेसिंग फीस पर भी 100 फीसदी की छूट



इस तरह चेक करें आपका खाता बैंक अकाउंट से लिंक है या नहीं-

>> सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं.

>> यहां आधार सेवाओं (‘Aadhaar Services’) वाले सेक्शन पर क्लिक करें.

>> आधार से बैंक अकाउंट लिंक होने के स्टेटस वाले ऑप्शन (‘Check Aadhaar & Bank Account Linking Status’) पर क्लिक करें.

>> जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे, एक नया पेज ओपन होगा.

>> यहां आपसे 12 संख्या वाला आधार नंबर मांगा जाएगा.

>> पहले आधार नंबर दी गई जगह पर भरें.

>> उसके बाद स्क्रीन पर एक सिक्योरिटी कोड भी दिखाएगा, जिसे देखकर भरने के बाद वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आपके आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा.

>> अब OTP एंटर करें और फिर लॉगिन करें.

>> अगर आपका बैंक खाता आधार से लिंक हुआ होगा, तो आपको सामने यह बधाई संदेश मिलेगा- “Congratulations! Your Bank Aadhaar Mapping has been done”.

अगर आपका खाता लिंक नहीं है तो इस तरह अकाउंट को आधार से करें लिंक-

>> अपने अकाउंट को ऑनलाइन लिंक करने के लिए इंटरनेट बैंकिग को लॉगइन करना होगा.

>> लॉग इन करने के बाद आपको आधार नंबर को लिंक करने का ऑप्शन मिलेगा.

>> अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं तो www.onlinesbi.com पर लॉग इन करने के बाद स्क्रीन के बायीं तरफ, “My Accounts” के अंदर “Link your Aadhaar number” का ऑप्शन दिया होगा.

>> यहां जाकर अपना आधार नंबर डालकर सब्मिट कर दें.

>> आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के आखिरी दो संख्या को डिस्प्ले किया जाएगा.

>> लिंक होने का स्टेटस इसी मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा.

यह भी पढ़ें: किसानों के लिए खुशखबरी! अब खाद खरीदने पर मिलेगा 1 लाख रु का दुर्घटना बीमा, कंपनी भरेगी प्रीमियम

ऑफलाइन आधार को बैंक खाते से कैसे लिंक करें-
अगर आप नेट बैंकिंग नहीं इस्तेमाल करते हैं तो आप बैंक जाकर खाते को आधार से लिंक कर सकते हैं. यहां आपको अपने आधार की एक फोटो कॉपी देनी होगी. इसके साथ ही पासबुक भी लेकर जाएं. अब आपको एक फॉर्म को भरकर सब्मिट करना है. जब आपका खाता आधार से लिंक हो जाएगा तो आपको बैंक की ओर से SMS भेजकर जानकारी दे दी जाएगी. बता दें अगर आपके आधार और बैंक दी गई मोबाइल नंबर अलग-अलग हैं तो लिंक नहीं होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज