Free Corona Test करवाने के लिए आ रहे हैं मैसेज तो हो जाएं सावधान, वरना चुटकियों में खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

Free Corona Test करवाने के लिए आ रहे मेसेज तो जाएं सावधान, खाली हो जायेगा खाता
Free Corona Test करवाने के लिए आ रहे मेसेज तो जाएं सावधान, खाली हो जायेगा खाता

कोरोना संकट के बीच बैंक फ्रॉड (Bank Fraud Increasing) के केसेस में लगातार वृद्धि हो रही है. अब ठगों ने धोखाधड़ी करने का एक नया रास्ता निकाला है. कोरोना के बीच लोगों की मजबूरियों और भावनाओं का इस्तेमाल कर ठग अपना जाल बिछा रहे हैं. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे बच सकते हैं इससे..

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 4, 2020, 2:55 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना संकट के बीच बैंक फ्रॉड (Bank Fraud Increasing) के केसेस में लगातार वृद्धि हो रही है. अब ठगों ने धोखाधड़ी करने का एक नया रास्ता निकाला है. कोरोना के बीच लोगों की मजबूरियों और भावनाओं का इस्तेमाल कर ठग अपना जाल बिछा रहे हैं. ऐसे में अगर आपके पास कोई मैसेज या मेल आता है, जिसमें यह कहा जा रहा है कि आपका फ्री में कोरोना टेस्ट (Free Corona Test) किया जाएगा तो ये मैसेज ठगी का हो सकता है. यहां आपको सावधान होने की जरूरत है. आपका स्मार्टफोन या कंप्यूटर हैक करके ठग आपका बैंक अकाउंट (Bank Account get Hacked) खाली कर सकते हैं.

इस तरह की जा रही है ठगी
अगर आपके मोबाइल फोन पर या ई मेल आया है जिस पर सूचना दी जा रही हो कि यहां अपनी जानकारी दें और आपका फ्री में कोविड टेस्ट किया जाएगा. आपने जैसे ही अपनी सूचनाएं यहां दी, वह आपका स्मार्ट फोन या कंप्यूटर हैक कर लेगा. इसके बाद आपकी गोपनीय और संवेदनशील सूचनाएं उसके हवाले हो गई. ऐसे में आपका बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है.

सभी बैंक दे रहे हैं इस बारे में सूचना
भारतीय बैंक पहले ही इस बारे में अपने ग्राहक को अलर्ट कर चुके हैं. अब विदेशी बैंक भी अपने कस्टमर्स को इसको लेकर आगाह कर रहे हैं. सिटी बैंक भी अपने ग्राहकों को इस बारे में संदेश भेज रहा है. सरकार तो पहले ही इस बारे में अलर्ट कर चुकी है.



फिशिंग के जाल से बचें
इंडिया कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पांस टीम (CERT-In) ने शुक्रवार को जारी एडवाइजरी में कहा कि आपको इस तरह का जो मैसेज या मेल मिलता है वह फिशिंग कैंपेन का हिस्सा है. ठग आपको एक ऐसी वेबसाइट पर ले जाएंगे जहां से आपके सिस्टम में वायरस डाल दिया जाता है और उसकी मदद से आपकी जानकारी हासिल की जाती है. इस तरह के फिशिंग मेल की आईडी ncov2019@gov.in जैसी हो सकती है. इसके सब्जेक्ट में subject: Free Covid-19 testing for all residents of DElhi, Mumbai, Hyderabad, Chennai and Ahmedabad जैसी बातें लिखी हो सकती है. इस मेल को खोलने पर आपसे कई जानकारी मांगी जाती हैं.

सरकार ने भी जारी की हुई है एडवाइजरी
भारत सरकार ने इस संबंध में एडवाइजरी भी जारी की है. सरकारी एडवाइजरी के मुताबिक, संकट के इस समय में बड़े पैमाने पर फिशिंग कैंपेन चलाया जा रहा है. फ्री में कोरोना टेस्ट का वादा किया जा रहा है और उसी को आधार बनाते हुए ठग आपकी महत्वपूर्ण निजी और वित्तीय जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज