Home /News /business /

बंद हो जाएगा ये वाला ATM कार्ड! RBI आदेश के बाद बैंक भेज रहे हैं SMS

बंद हो जाएगा ये वाला ATM कार्ड! RBI आदेश के बाद बैंक भेज रहे हैं SMS

बैंक ग्राहकों से अपना मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड चिप वाले कार्ड से जल्‍द से जल्‍द रिप्‍लेस करने की अपील कर रहे हैं. यह कार्ड बैंक फ्री में बदल रहे है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    क्या आपको बैंक की ओर से अपना ATM कार्ड (डेबिट कार्ड) और क्रेडिट बदलने का मैसेज मिला है. अगर मिला है तो आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्यों हो रहा है? आपको बता दें कि देश में इस वक्‍त दो तरह के डेबिट और क्रेडिट कार्ड चलन में हैं. एक मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप वाला और दूसरा चिप वाला. लेकिन अब बैंक ग्राहकों से अपना मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड चिप वाले कार्ड से जल्‍द से जल्‍द रिप्‍लेस करने की अपील कर रहे हैं. यह कार्ड बैंक फ्री में बदल रहे है. इसके लिए RBI ने आदेश जारी किया है. जिसकी डेडलाइन 31 दिसंबर 2018 है. (ये भी पढ़ें-अब नौकरी जाने पर सरकार देगी पैसा, जानिए नई स्कीम के बारे में...)

    RBI की ओर से जारी आंकड़ों में बताया गया है कि जून 2018 तक देश में 94.4 करोड़ एटीएम कार्ड (डेबिट कार्ड) जारी हुए. इसमें कुल 3.94 करोड़ कार्ड एक्टिव है.

    क्या है मामला- आरबीआई ने बैंकिंग ग्राहकों के एटीएम-डेबिट व क्रेडिट कार्ड की डिटेल्‍स सिक्‍योर रहें, इसलिए यह कदम उठाया है, क्योंकि नए EMV कार्ड ज्यादा सुरक्षित है, और उनसे फ्रॉड करना आसान नहीं है. आपको बता दें कि  मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड पुरानी टेक्‍नोलॉजी है, और इस तरह के कार्ड बनना बंद हो चुके हैं. इसकी वजह है इनका कम सिक्‍यो‍र होना है.(ये भी पढ़ें-बैंकों के विलय से कर्मचारियों में नौकरी जाने का डर, खाता बदलने की सोच रहे ग्राहक)

    EMV चिप कार्ड को शुरू किया गया है. RBI ने साल 2016 में ही सभी बैंकों को आदेश दे दिया था कि ग्राहकों के साधारण मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड्स को चिप वाले कार्ड से रिप्‍लेस किया जाए. लेकिन इसके बाद इसकी डेडलाइन को आगे बढ़ा दिया था. अब इन कार्ड को बदलने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2018 तय की गई है. (ये भी पढ़ें-LIC ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, 15 अक्टूबर तक शुरू कर लें अपनी बंद हुई पॉलिसी)

    अगर नहीं बदला- आपने अपना मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड को नहीं बदला तो आप एटीएम मशीन से पैसे नहीं निकाल पाएंगे. साथ ही, आप कोई भी ट्रांजेक्शन से संबंधित काम नहीं कर पाएंगे.

    मुफ्त में बदल रहे हैं बैंक- देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक SBI अपने ग्राहकों को नए EMV कार्ड मुफ्त में दे रहा है. इसके लिए आप बैंक में जाकर, ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. (ये भी पढ़ें-ये भी पढ़ें-Railway की खास स्कीम: वेटिंग टिकट होने पर भी जानें कैसे मिलेगी कंफर्म सीट)

     

    Tags: Largest lender SBI, Sbi, SBI Bank, SBI loan, SBI PO Jobs, SBI Quick, Sbi share price

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर