होम /न्यूज /व्यवसाय /क्या बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने वालों पर नहीं लगेगा जुर्माना? सरकार ने दिया जवाब

क्या बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने वालों पर नहीं लगेगा जुर्माना? सरकार ने दिया जवाब

हर बैंक की अलग-अलग मिनिमम बैलेंस लिमिट होती है

हर बैंक की अलग-अलग मिनिमम बैलेंस लिमिट होती है

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री भगवंत किशनराव कराड ने कहा कि अलग-अलग बैंकों के बोर्ड उन अकाउंट्स पर जुर्माना माफ करने का फै ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. वर्तमान में बैंक अकाउंट में मिन‍िमम बैलेंस नहीं रखने पर आपको जुर्माना देना पड़ता है. लेकिन आने वाले समय में सब कुछ सही रहा तो बैंक अकाउंट में मिन‍िमम बैलेंस मेंटेन करने की जरूरत नहीं होगी. दरअसल, अकाउंट में मिन‍िमम बैलेंस मेंटेन करने को लेकर वित्त राज्य मंत्री भागवत किशनराव कराड (Bhagwant Kishanrao Karad) ने अहम बयान द‍िया है.

बैंकों के बोर्ड मिनिमम बैलेंस नहीं रखने वाले से जुर्माना हटा सकते हैं
कराड ने बुधवार को कहा कि बैंकों के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स मिनिमम बैलेंस नहीं रखने वालों अकाउंट्स पर जुर्माने को खत्म करने का निर्णय ले सकते हैं. कराड ने एक सवाल के जवाब में श्रीनगर में कहा, ‘‘बैंक इंडिपेंडेंट बॉडी होते हैं. उनके बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स जुर्माने को खत्म करने के बारे में निर्णय ले सकते हैं.’’

ये भी पढ़ें- Fixed Deposit: देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक ने दिया ज्यादा कमाई का मौका, बढ़ाई ब्याज दरें

जम्मू-कश्मीर के 2 दिन के दौरे पर हैं वित्त राज्य मंत्री 
मंत्री से पूछा गया था कि क्या केंद्र बैंकों को इस बारे में निर्देश देने पर विचार कर रहा है कि जिन अकाउंट में जमा राशि मिनिमम बैलेंस स्तर से नीचे चली जाती है उन पर कोई जुर्माना नहीं लगाया जाए. जम्मू-कश्मीर में विभिन्न वित्तीय योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करने के लिए वित्त राज्य मंत्री केंद्र शासित प्रदेश के 2 दिन के दौरे पर हैं.

ये भी पढ़ें- FD में निवेश करने से पहले ज़रा इस विकल्प पर भी करें विचार, बदल जाएगा इरादा!

क्या होता हैं मिनिमम बैलेंस
बैंक अपने ग्राहकों को सेविंग्स अकाउंट पर कई तरह की सुविधाएं देते हैं, लेकिन इन सुविधाओं के साथ ही ग्राहकों को कुछ नियमों का भी पालन करना पड़ता है. इसमें सबसे अहम हैं मिनिमम बैलेंस मेंटेन करना. हर बैंक की अलग-अलग मिनिमम बैलेंस लिमिट होती है, जिसे ग्राहकों को मेंटेन करना होता है. अगर कोई ग्राहक अकाउंट के वैरिएंट के हिसाब से मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं किया जाता है तो बैंक उससे जुर्माना वसूलता है.

Tags: Bank, Hdfc bank, ICICI bank, Punjab national bank, Sbi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें