• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • SBI समेत इन बैंकों ने बंद किए लाखों ग्राहकों के खाते, कहीं आपका खाता भी इस लिस्ट में तो नहीं...!

SBI समेत इन बैंकों ने बंद किए लाखों ग्राहकों के खाते, कहीं आपका खाता भी इस लिस्ट में तो नहीं...!

इन बैंकों ने बंद किए लाखों ग्राहकों के खाते

इन बैंकों ने बंद किए लाखों ग्राहकों के खाते

SBI (State Bank of India) समेत कई प्राइवेट और सरकारी बैंकों (Governmnet Bank) ने लाखों चालू खातों को बंद कर दिया है, जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

  • Share this:

    नई दिल्ली: बैंक में खाता (Bank Account) रखने वालों के लिए बड़ी खबर है. अगर आपका भी देश के सरकारी बैंक SBI (State Bank of India) समेत कई प्राइवेट और सरकारी बैंकों (Governmnet Bank) में खाता है तो आपके लिए यह जरूरी खबर है. बैंक ने लाखों चालू खातों को बंद कर दिया है, जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. माना जा रहा है कि सिर्फ स्टेट बैंक ने करीब 60,000 ग्राहकों के अकाउंट बंद कर दिए हैं. बता दें बैंक ने इन खातों को रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के निर्देश पर बंद किया है.

    अंग्रेजी के अखबार इकोनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक, करंट अकाउंट बंद हो जाने से कई छोटे कारोबारियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. आपको बता दें अगर ग्राहक ने किसी दूसरे बैंक से लोन लिया है तो बैंक इन ग्राहकों के चालू खाता नहीं खोल सकते हैं. आइए आपको RBI के इस नियम के बारे में बताते हैं-

    यह भी पढ़ें: IRCTC का शानदार ऑफर, जयपुर समेत घूमें ये 6 जगह, रहने और खाने की फ्री में मिलेगी सुविधा

    क्यों बंद किए गए खाते?
    आपको बता दें RBI के इस नियम का उद्देश्य कैश फ्लो पर नजर रखना और फंड्स की हेराफेरी पर लगाम लगाना है. RBI ने बताया कि नई गाइडलाइन के मुताबिक, लोन लेने वाले कई बैंकों में चालू खाते खुलवाकर फंड्स की हेराफेरी कर रहे थे, जिसकी वजह से बैंक ने इन सभी ग्राहकों के खाते को बंद करने का आदेश दिया है.

    बैंक के अधिकारी ने दी जानकारी
    RBI के नए नियम की वजह से ग्राहकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. एक सरकारी बैंक के सीनियर अधिकारी ने ईटी को बताया कि हजारों अकाउंट्स बंद करने के लिए मजबूर किया गया है. अगर सभी बैंकों की बात की जाए तो यह संख्या लाखों में हो सकती है.

    बैंक ने मेल भेजकर ग्राहकों को दी जानकारी
    बैंक ने ग्राहकों को ईमेल और मैसेज भेजकर इस बारे में जानकारी दे दी है. SBI ने अपने ग्राहकों को भेजे गए लैटर में कहा है कि RBI की ओर से जारी किए गए निर्देशों के तहत आपके चालू खाते को बंद किया जा रहा है. आप हमारी ब्रांच में कैश, क्रेडिट और ओवरड्राफ्ट की सुविधा का फायदा ले सकते हैं. आपसे अनुरोध है कि 30 दिन के भीतर अपना करेंट अकाउंट बंद करने की व्यवस्था करें.

    यह भी पढ़ें: PF withdrawal rule: पीएफ खाताधारकों को मिलेगा 1 लाख रुपये का फायदा, जानें कैसे निकाल सकते हैं आप?

    एसबीआई ने बंद किए 60,000 से भी ज्यादा खाते
    स्टेट बैंक ने 60,000 से भी ज्यादा खातों को बंद किया है. बता दें पिछले साल बनाए गए नियम के मुताबिक, लोन लेने वाले का केवल उसी बैंक में चालू खाता हो सकता है जिसमें उसकी कुल उधारी का कम से कम 10 फीसदी हिस्सा हो.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज