Bank Holidays: 12 अप्रैल को निपटा लें सभी काम, अगले कुछ दिन बंद रहेंगे बैंक

मई में ईद, बुद्ध पूर्णिमा समेत कई त्योहार हैं जिस दिन बैंकों के कामकाज बंद रहेंगे.

मई में ईद, बुद्ध पूर्णिमा समेत कई त्योहार हैं जिस दिन बैंकों के कामकाज बंद रहेंगे.

Bank Holidays: अगर आपको बैंक संबंधित का कोई भी जरूरी काम करना है, तो ये खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकती है. यदि आप बैंक (Bank customer) के पेंडिंग काम को कल यानी सोमवार को निपटा लेते हैं तो आपके लिए बेहतर होगा, वरना आपको लंबा इंतजार करना पड़ सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 11, 2021, 3:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आपको बैंक (Bank Holidays) संबंधित का कोई भी जरूरी काम करना है, तो ये खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकती है. यदि आप बैंक (Bank Customer) के पेंडिंग काम को कल यानी सोमवार को निपटा लेते हैं तो आपके लिए बेहतर होगा, वरना आपको लंबा इंतजार करना पड़ सकता है. दरअसल, अप्रैल महीने में अब कुल 9 दिन बैंक बंद रहेंगे. हालांकि आरबीआई की वेबसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट में कुछ ऐसी छुट्टियां होती हैं जो स्थानीय राज्य स्तर पर ही प्रभावी होती हैं. ऐसे में आपको अपने बैंकों से जुड़े कामों को छुट्टियों (RBI Bank Holidays List) के हिसाब से ही मैनेज करना होगा. इस लिस्ट में चेक कर लें कि अप्रैल में बैंक क्यों और किस-किस दिन बंद रहेंगे.

सभी राज्यों के लिए अलग-अलग नियम

बता दें कि सभी राज्‍यों में 15 दिन छुट्टी नहीं रहेगी क्‍योंकि कुछ त्‍योहार या उत्‍सव पूरे देश में एक साथ नहीं मनाए जाते हैं. आरबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, अप्रैल महीने में देश के अलग-अलग राज्यों में बैंकों के लिए नौ अवकाश निर्धारित किए गए हैं.

ये भी पढ़ें- Bank Privatisation: 5 सरकारी बैंक हुए शॉर्टलिस्ट, इन 2 बैंकों पर 14 अप्रैल को फैसला, चेक करें पूरी लिस्ट
यहां देखें, बैंक हॉलिडे लिस्ट

-- 13 अप्रैल - मंगलवार - उगाडी, तेलुगु न्यू ईयर, बोहाग बिहू, गुडी पड़वा, वैशाखी, बिजु फेस्टिवल

-- 14 अप्रैल - बुधवार - डॉक्टर अंबेडकर जयंती, अशोका द ग्रेट का जन्मदिन, तमिल न्यू ईयर, महा विशुबा संक्रांति, बोहाग बिहू



-- 15 अप्रैल - गुरुवार - हिमाचल डे, विशु, बंगाली न्यू ईयर, सरहुल

-- 16 अप्रैल - शुक्रवार - बोहाग बिहू

-- 18 अप्रैल - रविवार

-- 21 अप्रैल - मंगलवार - राम नवमी, गरिया पूजा

-- 24 अप्रैल - चौथा शनिवार

-- 25 अप्रैल - रविवार - महावीर जयंती

ये भी पढ़ें- Petrol Price Today: पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता! कीमतों में आई भारी गिरावट, जानें आपके शहर में क्‍या है लेटेस्ट रेट?

त्योहारों के चलते नहीं होंगे काम

तेलुगु नववर्ष, बिहू, गुड़ी पड़वा, वैशाखी, बिजु फेस्टिवल और उगाडी पर 13 अप्रैल को बैंकों की छुट्टी रहेगी. इसके अगले ही दिन यानी 14 अप्रैल को डॉ. आंबेडकर जयंती का अवकाश रहेगा. फिर 15 अप्रैल को हिमाचल डे, विशु, बंगाली न्यू ईयर, सरहुल की कुछ राज्‍यों में छुट्टी रहेगी. इसके बाद 21 अप्रैल को रामनवमी (Ramanavami) और 25 अप्रैल को महावीर जयंती का अवकाश रहेगा. साथ ही 24 अप्रैल को चौथे शनिवार की छुट्टी रहेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज