• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • 1 अक्टूबर से बेकार हो जाएंगे इन तीन बैंकों के चेकबुक, तुरंत करें इन नंबरों पर काॅल

1 अक्टूबर से बेकार हो जाएंगे इन तीन बैंकों के चेकबुक, तुरंत करें इन नंबरों पर काॅल

1 अक्टूबर से नहीं चलेगी इन बैंकों की चेकबुक

1 अक्टूबर से नहीं चलेगी इन बैंकों की चेकबुक

बैंक कस्टमर्स के लिए बेहद जरूरी खबर है. दो दिन बाद तीन बैंकों की पुरानी चेकबुक अमान्य हो जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. बैंक ग्राहकों (Bank customers) के लिए बेहद जरूरी खबर है. दो दिन बाद यानी अगले महीने 1 अक्टूबर से ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) की पुरानी चेकबुक अमान्य (cheque book) हो जाएंगी. बता दें कि 1 अक्टूबर 2021 से ओरिएंटल बैंक (Oriental bank), इलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (United Bank of India) की पुरानी चेकबुक बेकार हो जाएंगी. ऐसा इसलिए क्योंकि ओरिएंटल और यूनाइटेड बैंक का विलय पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) में 1 अप्रैल 2020 को हो चुका है और अब यह प्रभावी हो चुका है. इसकी जानकारी पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने दी है.

    1 अक्टूबर से बंद हो जाएगी पुरानी चेक बुक
    पीएनबी ने एक ट्वीट में कहा है कि 1 अक्टूबर से ई-ओबीसी और ई-यूएनआई की पुरानी चेक बुक काम नहीं करेंगी. ग्राहकों से कहा गया है कि जिन लोगों के पास ओबीसी और यूएनआई बैंक की पुरानी चेक बुक हैं, वे जल्द नई चेकबुक से रिप्लेस करवा लें, अन्यथा 1 अक्टूबर से पुरानी चेक बुक बेकार हो जाएंगी. नई चेकबुक पीएनबी के अपडेटेड आईएफएससी कोड और एमआईसीआर के साथ आएंगी.

    ये भी पढ़ें- Petrol Price Today: 22 दिन बाद आज बढ़े पेट्रोल के दाम, डीजल भी हुआ महंगा, जानें 1 लीटर पेट्रोल की कीमत?

    नई चेक बुक के लिए ऐसे करें आवेदन
    नई चेक के लिए ग्राहक को बैंक की ब्रांच में जाना होगा. इसके अलावा बैंक के ग्राहक ऑनलाइन भी चेक के लिए आवेदन कर सकते हैं. आप इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के जरिए चेकबुक के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

    टोल फ्री नंबर पर कर सकते हैं कॉल
    ग्राहक अगर चाहते हैं कि चेक से ट्रांजैक्शन में कोई दिक्कत न हो तो नई चेक बुक लेना जरूरी है. ग्राहक बैंक जाकर आसानी से नई चेक बुक ले सकते हैं. ग्राहक इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 18001802222 पर फोन कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें- 24 रुपये वाला शेयर हुआ ₹2,064 का, निवेशक हुए मालामाल! 1 लाख के बन गए 86 लाख, आगे भी रहेगी तेजी

    जानें क्या होता है IFSC और MICR कोड?
    इंडियन फाइनेंशियल सिस्टम कोड (IFSC) 11 अंकों का एक कोड होता है. इस कोड में शुरू के चार अक्षर बैंक के नाम को दर्शाते हैं. IFSC का इस्तेमाल ऑनलाइन पेमेंट के दौरान किया जाता है. बता दें कि प्रत्येक बैंक का एक अलग IFSC होता है. वहीं, मैग्नेटिक इंक कैरेक्टर रिकॉग्निशन (MICR) कोड एक 9 अंकों का कोड होता है. यह उन बैंक शाखाओं की पहचान करता है जो इलेक्ट्रॉनिक क्लियरिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज