बैंक यूनियन ने फिर किया हड़ताल का ऐलान! 27 मार्च से लगातार तीन दिन बंद रहेंगे बैंक

बैंक हड़ताल
बैंक हड़ताल

पीएसयू बैंकों (PSU Banks) के मेगा विलय का विरोध करने के लिए बैंक यूनियनों ने 11 मार्च से तीन दिन की बैंक हड़ताल को वापस लेने के बाद, दो यूनियनों ने 27 मार्च को बैंक हड़ताल करने का तय किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 5, 2020, 12:35 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पीएसयू बैंकों (PSU Banks) के मेगा विलय का विरोध करने के लिए बैंक यूनियनों ने 11 मार्च से तीन दिन की बैंक हड़ताल को वापस लेने के बाद, दो यूनियनों ने 27 मार्च को बैंक हड़ताल करने का तय किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने कल घोषणा की कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 10 पीएसयू बैंकों को चार बड़े बैंकों में विलय करने की योजना को मंजूरी दे दी है. ये विलय इस साल 1 अप्रैल से लागू होगा.

बता दें कि यूनियनों का यह भी कहना है कि अगर उनकी ​मांगों को नहीं माना गया तो वे 1 अप्रैल से अनिश्चितकालीन देशव्यापी बैंक हड़ताल करेंगे. उनकी मांगों में 10 पीएसयू बैंकों के प्रस्तावित विलय को रोकना, आईडीबीआई बैंक का निजीकरण, बैंकिंग सुधारों का रोलबैक, बेड लोन की वसूली और जमा पर ब्याज दर में वृद्धि शामिल है.

स्ट्राइक की वजह से 3 दिन बंद रहेंगे बैंक
अगर ये हड़ताल होती है तो बैंकों की इस महीने के आखिर में 3 तीन की छुट्टी हो जाएगी. 27 मार्च को हड़ताल होगी, 28 मार्च को चौथा शनिवार है और 29 मार्च को रविवार की वजह से बैंक की छुट्टी रहेगी.
ये भी पढ़ें: जॉब करने वालों और पेंशनर्स के लिए EPFO की नई सर्विस शुरू, यहां जानें सबकुछ



इस साल 2 बार पहले भी हो चुकी है बैंक हड़ताल
मार्च में अगर बैंक कर्मचारियों की हड़ताल होती है तो यह इस साल अब तक की तीसरी बैंक हड़ताल होगी. इससे पहले 8 जनवरी को भारत बंद के दौरान बैंक यूनियनों मोदी सरकार की नीतियों के खिलाफ एक दिन की हड़ताल का आह्वान किया था. इसके बाद 31 जनवरी और 1 फरवरी को हड़ताल रही.

ये भी पढ़ें: जानिए किस बैंक का किसमें होगा विलय, क्या बदेलगा नाम?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज