होम /न्यूज /व्यवसाय /ये दो बैंक दे रहे सीनियर सिटीजन को एफडी पर 9 फीसदी से ज्‍यादा ब्याज, कहां लगाए पैसा

ये दो बैंक दे रहे सीनियर सिटीजन को एफडी पर 9 फीसदी से ज्‍यादा ब्याज, कहां लगाए पैसा

ये बैंक दे रहे हैं बुजुर्ग नागरिकों को 9 फीसदी ब्याज दर. (फ़ोटो: न्यूज18)

ये बैंक दे रहे हैं बुजुर्ग नागरिकों को 9 फीसदी ब्याज दर. (फ़ोटो: न्यूज18)

सूर्योदय स्माल फाइनेंस बैंक और यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक दो छोटे वित्त बैंक हैं जो डीआईसीजीसी से बीमाकृत हैं और बुजुर्ग ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

रेपो दर अब बढ़कर 6.25 फीसदी पर पहुंच गई है जो अगस्त 2018 के बाद का उच्चतम स्तर है.
वित्त वर्ष 2023 में अब तक रेपो दर में कुल 225 आधार अंकों की वृद्धि हुई है.
भारत की खुदरा मूल्य मुद्रास्फीति अक्टूबर 2022 में घटकर 6.77 प्रतिशत हो गई थी.

नई दिल्ली. भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने दिसंबर की नीति में रेपो दर में 35 आधार अंकों की वृद्धि की जोकि पूर्वानुमानों के अनुरूप था. रिजर्व बैंक की बढ़ोतरी के बाद नीतिगत रेपो दर अब 6.25 फीसदी पर पहुंच गई है जो अगस्त 2018 के बाद का उच्चतम स्तर है. इसके साथ ही वित्त वर्ष 2023 में अब तक रेपो दर में कुल 225 आधार अंकों की वृद्धि हुई है. रेपो दर में इस वृद्धि के बाद संभव है कि बैंक विभिन्न प्रकार के ऋणों और जमा उत्पादों पर ब्याज दरें बढ़ा देंगे.

सितंबर में पांच महीने के उच्च स्तर 7.41 प्रतिशत पर पहुंचने के बाद, भारत की खुदरा मूल्य मुद्रास्फीति अक्टूबर 2022 में घटकर 6.77 प्रतिशत हो गई थी जिससे आरबीआई ने सितंबर की नीति में रेपो दर बढ़ाकर 5.90 फीसदी करने का फैसला लिया. इसके साथ ही आरबीआई ने चाल वित्‍तवर्ष के अपने महंगाई अनुमान को भी 6.7 पर बरकरार रखा है.

ये भी पढ़ें – अगले साल महंगे ब्याज से मिलना शुरू हो जाएगी राहत, RBI रेपो रेट घटाकर करेगा 5.7 फीसदी!

सूर्योदय स्माल फाइनेंस बैंक
सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक में सावधि जमा पर ब्याज दर 0.50 फीसदी की वृद्धि के साथ 2.26 फीसदी तक बढ़ गई है. इस बैंक में 6 दिसंबर से नई ब्याज दरें लागू हैं. सूर्योदय लघु वित्त बैंक वरिष्ठ नागरिकों को अपनी एफडी पर आम जनता की तुलना में 9.26 फीसदी तक ब्याज दर ऑफर कर रहा है. वहीं बैंक आम जनता को 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर अधिकतम 9.01 फीसदी ही ब्याज दे रहा है.

इसके अलावा बैंक ने 15-दिन की अवधि के साथ 5-वर्ष की भी एक एफडी उतारी है. इस फिक्स्ड डिपॉजिट के तहत, बैंक गैर-वरिष्ठ यानी आम नागरिकों को 9.01 फ़ीसदी की दर से और सीनियर सिटीजन को 9.26 फीसदी की दर से ब्याज प्रदान दे रहा है.

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक
इसके अलावा यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक की भी जमा ब्याज दर 21 नवंबर, 2022 से बदल दी गई है. यह बैंक 181 और 501 दिनों के दो विशिष्ट फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए आम नागरिकों को अधिकतम 8.50 फीसदी और सीनियर सिटीजन के लिए 9 फ़ीसदी की ब्याज दर पेश कर रहा है.

Tags: Bank FD, Bank interest rate, Business news, Business news in hindi, FD Rates, Reserve bank of india

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें