• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Bank FD पर अच्‍छे रिटर्न के साथ मिलते हैं 5 बड़े फायदे, जानें क्यों करना चाहिए फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश

Bank FD पर अच्‍छे रिटर्न के साथ मिलते हैं 5 बड़े फायदे, जानें क्यों करना चाहिए फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश

बैंक एफडी में निवेश करने पर आपको अच्‍छे रिटर्न के साथ ही कई तरह के फायदे मिलते हैं.

बैंक एफडी में निवेश करने पर आपको अच्‍छे रिटर्न के साथ ही कई तरह के फायदे मिलते हैं.

Fixed Deposit: बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट को सबसे सुरक्षित और बेहतर रिटर्न देने वाला निवेश विकल्प माना जाता है. यही कारण है कि ज्यादातर लोगों के बीच एफडी सबसे पॉपुलर विकल्प है. हालांकि, आज के समय में एफडी पर रिटर्न के अलावा और भी कई सुविधाएं मिलती हैं, जिनके बारे में लोगों को कम पता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. बचत और निवेश के दूसरे विकल्पों के बाद भी फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) लोगों के बीच सबसे ज्‍यादा पसंद किया जाता है. बचत के लिए सबसे पसंदीदा विकल्‍प के पीछे इस पर मिलने वाले ब्याज के अलावा कई कारण हैं. बेहतर ब्याज के अलावा एफडी पर इंश्योरेंस और इनकम टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है. कुछ बैंक तो एफडी अकाउंटहोल्डर्स को हेल्थकेयर बेनिफिट्स भी ऑफर कर रहे हैं. ऐसे में अगर आप केवल एफडी पर मिलने वाले ब्याज को ही देखकर निवेश का फैसला ले रहे हैं तो यह काफी नहीं है. बैंक डिपॉजिटर्स को एफडी अकाउंट खुलवाने से पहले कई बातों का भी ध्यान रखना चाहिए.

    विशेषज्ञ बताते हैं कि आज के समय में निवेश के लिए विकल्पों की कमी नहीं है. इसके बाद भी अब सबसे बड़ी चुनौती यह है कि निवेश के लिए कौन सा सही विकल्प है. फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश के लिए कोई नया टूल नहीं है. बाजार में उठापटक को देखें तो एफडी स्मार्ट च्वॉइस है. फिक्स्ड डिपॉजिट का सबसे बड़ा फायदा यह है कि बहुत कम अमाउंट और कम उम्र में एफडी अकाउंट खोला जा सकता है. इसपर सुरक्षा के साथ बेहतर रिटर्न भी मिलता है.

    ये भी पढ़ें - अगर आपके पास है स्‍टार सीरीज का नोट तो जानें ऑनलाइन नीलामी में कितनी मिलेगी इसकी कीमत

    आइए जानते हैं कि बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट इन्वेस्टमेंट पर कौन से फायदे मिलते हैं.

    >> निश्चित रिटर्नः एफडी में निवेश कम उम्र से ही बचत करने आदत डालती है. इसमें सुरक्षित व निश्चित रिटर्न मिलता है और इसमें किसी अन्य एसेट्स की तरह उतार-चढ़ाव नहीं देखने को मिलता है.

    >> घर बैठे एफडी अकाउंट खोलने की सुविधाः अब फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट घर बैठे ही खोला जा सकता है. इंटरनेट बैंकिंग व मोबाइल बैंकिंग के जरिए एफडी अकाउंट खोलने की सुविधा मिलती है. इस प्रकार अब यह लंबी चौड़ी प्रक्रिया नहीं रही है. महज चंद मिनटों में यह एफडी अकाउंट खोला जा सकता है.

    >> एफडी पर इंश्योरेंस/हेल्थकेयर बेनिफिट्सः एफडी को सबसे पारंपरिक और भरोसेमंद बचत विकल्प माना जाता है. आज के समय में इसे पॉपुलर बनाने के लिए बैंक फ्री लाइफ इंश्योरेंस तक की सुविधा देते हैं. उदाहरण के तौर पर देखें तो डीसीबी सुरक्षा फिक्स्ड डिपॉजिट पर 50 लाख रुपये तक के एफडी अमाउंट के बराबर मुफ्त लाइफ इंश्योरेंस कवर मिलता है. एफडी पर हेल्थकेयर बेनिफिट्स भी मिलती हैं.

    ये भी पढ़ें- आपके पास भी है ये 2 रुपये का सिक्‍का तो कमा सकते हैं 5 लाख रुपये, जानें इसकी खूबियां

    >> इनकम टैक्स छूट का फायदाः बैंक टैक्स सेविंग एफडी भी ऑफर करते हैं. इसपर इनकम टैक्स एक्ट 1961, के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है.

    >> बैंक एफडी पर ओवरड्राफ्ट की सुविधाः कुछ बैंक एफडी पर ओवरड्राफ्रट सुविधा भी मुहैया कराते हैं. इससे किसी इमरजेंसी की स्थिति में एफडी तोड़े बिना ही फंड प्राप्त किया जा सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज