Home /News /business /

bank fraud cases increase in kotak mahindra bank know bank fraud data of other banks

इस बैंक में हो रहे हैं सबसे ज्‍यादा Bank Fraud, कहीं आपका खाता तो नहीं इसमें

देश में बैंक फ्रॉड के मामलों में कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) का नाम पहले नंबर पर है.

देश में बैंक फ्रॉड के मामलों में कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) का नाम पहले नंबर पर है.

कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) में बैंक फ्रॉड (Bank Fraud) के मामले बढ़ते जा रहे हैं. यह जानकारी सरकार ने संसद में दी है. वित्त राज्य मंत्री भगवत कराड ने बताया कि चालू वित्‍त वर्ष में अब तक 642 फ्रॉड के मामले बैंक में सामने आ चुके हैं. कोटक महिंद्रा के साथ ही कई अन्‍य बैंकों में भी बैंकिंग फ्रॉड हुए हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. देश में बैंक फ्रॉड के मामलों में कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) का नाम पहले नंबर पर है. साल 2021-22 के शुरुआती नौ महीने में कोटक महिंद्रा बैंक में बैंक फ्रॉड (Bank Fraud)  की 642 वारदात सामने आई है. इन फ्रॉड में 1 लाख रुपये या उससे अधिक की धोखाधड़ी की गई है. बैंक फ्रॉड के मामले में कोटक महिंद्रा के बाद आईसीआईसीआई बैंक (Bank Fraud  In ICICI Bank)  दूसरे और इंडसइंड बैंक (Bank Fraud  In Indusind Bank) तीसरे स्‍थान पर है.

वित्त राज्य मंत्री भगवत कराड ने सोमवार को संसद में इसकी जानकारी दी. संसद में बजट सत्र के दौरान सरकार ने बताया कि कोटक महिंद्रा बैंक ही धोखाधड़ी का शिकार नहीं हुआ है बल्कि कई और भी छोटे-बड़े बैंकों में बैंकिंग से संबंधित हेराफेरी हुई है.

ये भी पढ़ें :  Paytm फाउंडर विजय शेखर शर्मा को रोजाना हो रहा 88 करोड़ का नुकसान, अरबपतियों की लिस्‍ट से हुए बाहर

इन बैंकों में भी हुई धोखाधड़ी

सरकार द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)  में भी कुल 518 मामले बैंक फ्रॉड के सामने आए हैं. सबसे ज्‍यादा फ्रॉड के मामलों में तीसरा नंबर इंडसइंड बैंक का है. इस बैंक में 377 मामले फ्रॉड के सामने आए हैं. वहीं इस अवधि में एक्सिस बैंक (Axis Bank) में 235, HDFC बैंक (HDFC Bank) में 151 और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में 159 फ्रॉड के मामले हुए हैं.

पांच वर्षों में ठगी गई राशि हुई कम

वित्त राज्य मंत्री भगवत कराड में संसद में बताया कि कुल साइबर अपराध द्वारा ठगी गई राशि में पिछले पांच सालों में कमी देखी गई है. भारतीय रिजर्व बैंक पिछले कुछ समय से साइबर फ्रॉड को कम करने के लिए लगातार कदम उठा रहा है. इस कारण अब मामलों में लगातार कमी देखी जा रही है. इसके साथ ही सभी बैंक अपने ग्राहकों को ज्यादा सतर्क करने की कोशिश कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें :  Zomato का शेयर IPO प्राइस पर आया, एक्‍सपर्ट दे रहे खरीदने की सलाह, आखिर क्‍यों

कोटक महिंद्रा में बढ़ रहे हैं मामले

वित्त राज्य मंत्री भगवत कराड (Minister of State for Finance Bhagwat Karad) ने संसद में बताया कि कोटक महिंद्रा बैंक में पिछले कुछ सालों में फ्रॉड के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. RBI के आंकड़ों के मुताबिक बैंक में साल 2017 में 135 फ्रॉड, 2018 में 289, साल 2019 में 383 और साल 2020 में 652 फ्रॉड के मामले सामने आए. वहीं साल साल 2021 में मामले 826 तक पहुंच चुके हैं. वित्त वर्ष 2021-2022 में पहले 9 महीनों में फ्रॉड की संख्या 642 तक पहुंच चुकी है.

Tags: Bank fraud, ICICI bank, Kotak Mahindra Bank, SBI Bank

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर