बैंकों ने RBI को लगाया चूना! 1.5 करोड़ रुपये के नकली नोट बरामद, जानिए पूरा मामला?

बैंकों ने RBI को लगाया चूना! 1.5 करोड़ रुपये के नकली नोट बरामद, जानिए पूरा मामला?
बैंकों ने RBI को लगाया चूना! 1.5 करोड़ रुपये के नकली नोट बरामद, जानिए पूरा मामला?

भारत में ठगी के मामले बहुत ही आम हो गये हैं. कभी बैंक ग्राहक के साथ ठगी हो जाती है तो कभी बैंक को ही ठग चूना लगाकर फरार हो जाते हैं. लेकिन ताजा मामला बेहद दिलचस्प है. यहां ठगी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) के साथ हुई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 28, 2020, 3:37 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. ठगी के सैकड़ों केस के बारे में आप अभी तक सुन चुके होंगे. कभी बैंक ग्राहक के साथ ठगी हो जाती है तो कभी बैंक को ही ठग चूना लगाकर फरार हो जाते हैं. लेकिन ताजा मामला बेहद दिलचस्प है. यहां ठगी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) के साथ हुई है. ठगी करने वाले भी कोई और नहीं उसके अपने बैंक ही हैं. जांच में सामने आया है कि लखनऊ स्थित आरबीआई की ब्रांच में नकली नोट जमा करा दिए गए हैं. यह नोट 500 और 1000 हज़ार के हैं. बात कोतवाली तक पहुंच गई है. फोरेंसिक साइंस लैब को भी जांच के लिए लैटर लिखा गया है. आरबीआई की सहायक प्रबंधक रंजना मरावी ने मुकदजा दर्ज कराने के लिए कोतवाली तहरीर दी है.

ऐसे हुई आरबीआई के साथ ठगी
जानकारों की मानें तो लखनऊ महानगर की आरबीआई की करेंसी चेस्ट में धोखाधड़ी हुई है. बैंक में 500 रुपए के 9753 नोट, 1000 के 5783 जाली नोट मिले हैं. जांच में इसका खुलासा हुआ है. जांच में यह भी सामने आया है कि इन नोट की कुल कीमत 1.5 करोड़ रुपये है और यह सभी नोट विभिन्न बैंकों से 2017 और 2018 में आए थे. क्योंकि आने वाली करेंसी बड़ी मात्रा में होती है तो जांच में भी वक्त लगता है. लेकिन जब इसका खुलासा हुआ था अधिकारियों के होश उड़ गए. अब मामले की और गहनता से जांच की जा रही है. साथ ही अब पुलिस भी इस पूरे मामले की जांच करेगी.

नोटों की फोरेंसिक जांच भी कराएगी पुलिस
जानकारों की मानें तो शिकायत मिलते ही पुलिस ने नोटों की फोरेंसिक जांच कराए जाने का भी फैसला किया है. इसके लिए पुलिस ने फोरेंसिक साइंस लैब के अधिकारियों को लैटर भी लिखा है. अब जल्द ही एफएसएल के अधिकारी भी नोटों की जांच के लिए आरबीआई की ब्रांच जा सकते हैं. सूत्रों का तो यहां तक कहना है कि यह मामला और भी बड़ा हो सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज