बैंक ग्राहक ध्यान दें! अगले 7 में से 3 दिन बंद रहेंगे बैंक, जाने से पहले चेक कर लें लिस्ट

Bank holidays in June 2021

Bank holidays in June 2021

Bank holidays: आप अगले 7 दिन में बैंक जाने से पहले ये छुट्टियों की लिस्ट जरूर देख लें, जिससे आपको किसी भी तरह की परेशानी न हो.

  • Share this:

नई दिल्ली: अगर आपको भी आने वाले 7 दिनों में बैंक से जुड़ा कोई काम है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. हर महीने बैंक में शनिवार रविवार के अलावा भी कई त्योहारों पर छुट्टियां (Bank holidays) रहती हैं और यह अवकाश कई बार राज्यों के हिसाब से अलग-अलग भी होते हैं. तो आप अगले 7 दिन में बैंक जाने से पहले ये छुट्टियों की लिस्ट जरूर देख लें, जिससे आपको किसी भी तरह की परेशानी न हो. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की वेबसाइट के मुताबिक, इस महीने कुछ राज्यों में अलग-अलग मौकों पर भी तीन छुट्टियां होंगी.

आपको बता दें रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया हर महीने की छुट्टियों की लिस्ट जारी करता है, जिसमें सभी राज्यों के हिसाब से छुट्टियां दी गई होती हैं, जिससे बैंक ग्राहकों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े. आइए आपको बताते हैं कि आपको किस-किस दिन बैंक जाने से बचना है-

यह भी पढ़ें: आपके साथ भी हुआ है फ्रॉड तो यहां करें शिकायत, पूरा पैसा मिलेगा वापस, जानें कैसे?

किस-किस दिन बंद रहेंगे बैंक
RBI के मुताबिक, 12 जून को महीने का दूसरा शनिवार होने की वजह से बैंकों में कामकाज नहीं होगा. 13 जून यानी रविवार को साप्ताहिक अवकाश की वजह से बैंकों में काम नहीं होगा. इसके बाद 14 जून को बैंक खुले रहेंगे तो आप सोमवार को बैंक जा सकते हैं.

15 जून को इस शहर में बंद रहेंगे बैंक

आपको बता दें 15 जून को Y.M.A. डे मिथुन संक्रांति और रज पर्व है, जिसकी वजह से मिजोरम के आइजोल, भुवनेश्वर में बैंक बंद रहेंगे क्योंकि यह त्योहार सिर्फ इन ही राज्यों में मनाते हैं तो यहां बैंकों में कामकाज नहीं होगा.



आने वाले दिनों में किस-किस दिन बंद रहेंगे बैंक-

>> 20 जून- रविवार

>> 25 जून- गुरु हरगोविंद जी की जयंती (जम्मू और श्रीनगर के बैंक बंद)

>> 26 जून- महीने का चौथा शनिवार

>> 27 जून- रविवार

>> 30 जून- रेमना नी (आइजोल में बैंक बंद)

यह भी पढ़ें: Upcoming IPOs: 7 दिनों में मोटी कमाई करने का मौका! ये 4 कंपनियां ला रही IPO, जानें कितने रुपये का करना होगा निवेश

जरूरी कामों को पहले ही निपटा लें

बैंकों में जून महीने में होने वाली छुट्टियों को ध्यान में रखते हुए आपको बैंकिंग संबंधी काम पहले ही निपटा लेने चाहिए. इस महीने कई दिन बैंकों में लगातार दो दिन की छुट्टियां पड़ रही हैं. जैसे कि 12 और 13 जून को छुट्टी है. इसी तरह जम्मू में 25, 26 और 27 जून को लगातार तीन दिन बैंक बंद रहेंगे. दूसरी जगहों में 26 और 27 जून लगातार दो दिन की छुट्टी है. ऐसे में कैश, डिपॉजिट, निकासी संबंधी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इन्हें पहले ही पूरा कर लेना चाहिए.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज