Bank Holiday: मई में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, काम निपटाना है तो देख लें किस-किस दिन रहेगी छुट्टी

मई में 12 दिन बैंकों में नहीं होगा कामकाज.

मई में 12 दिन बैंकों में नहीं होगा कामकाज.

बैंक ग्राहकों (Bank Customers) को कुछ कामों के लिए नजदीकी शाखा (Bank Branch) जाना ही पड़ता है. अगर आपको भी मई 2021 में ऐसा ही कोई निपटाना है तो घर से निकलने के पहले बैंकों के अवकाश की सूची (Bank Holiday List) देख लें. आइए जानते हैं कि मई में किस-किस तारीख को बैंकों में कामकाज बंद रहेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2021, 10:26 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस (Corona Crisis) के हर दिन तेजी से बढ़ते मामलों के कारण बड़ी संख्‍या में लोग घर से निकलने से बच रहे हैं. आजकल बैंकों के ज्‍यादातर काम ऑनलाइन निपट जाते हैं. फिर भी कुछ ऐसे काम भी होते हैं, जिन्‍हें निपटाने के लिए ग्राहकों को अपने बैंक की नजदीकी शाखा जाना ही पड़ता है. मौजूदा माहौल को देखते हुए बैंक की शाखा पहुंचने के बाद निराश होकर लौटने से बेहतर कि अगर मई में आपको भी शाखा से जुड़ा कोई काम है तो पहले ही ये पता कर लें कि इस महीने बैंक में कब-कब छुट्टी रहेगी. आइए जानते हैं कि किस-किस तारीख को बैंकों में कामकाज बंद रहेगा...

शनिवार से शुरू हो रहा है मई, इन तारीखों को बंद रहेंगे बैंक

मई का महीना शनिवार से शुरू हो रहा है. वहीं, इस दिन मजदूर दिवस भी है. ऐसे में 1 मई को महाराष्‍ट्र, बेलापुर, बेंगलुरौ, चेन्‍नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, इम्फाल, कोच्चि, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, पणजी, पटना, तिरुवनंतपुरम में बैंकों में कामकाज नहीं होगा. वहीं, 2 मई को रविवार होने के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद जम्‍मू और श्रीनगर के बैंक 7 मई को जुमात-उल-विदा के कारण बंद रहेंगे. फिर 8 मई को दूसरा शनिवार और 9 मई को रविवार होने के कारण लगातार दो दिन देशभर के बैंक बंद रहेंगे. ईद-उल-फितर की वजह से 13 मई को देश के ज्‍यादातर हिस्‍सों में बैंकों में कामकाज नहीं होगा.

ये भी पढ़ें- रेलवे ने 1 जून तक रद्द कर दी हैं कुछ ट्रेनें, कुछ की हैं री-शेड्यूल, घर से निकलने के पहले चेक करें पूरी लिस्ट
मई में इन दिनों भी नहीं होगा बैंकों में कोई कामकाज

भगवान परशुराम जयंती, ईद-उल-फितर), बासव जयंती, अक्षय तृतीया की वजह से 14 मई को ज्‍यादातर राज्‍यों में बैंक बंद रहेगा. इसके बाद 15 मई को तीसरा शनिवार होने के कारण बैंकों में कामकाज होगा. फिर 16 मई को रविवार होने के कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 22 मई को चौथा शनिवार और 23 मई को रविवार होने के कारण दो दिन लगातार बैंक बंद रहेगा. फिर बुद्ध पुर्णिमा के कारण 26 मई को बैंकों में कामकाज नहीं होगा. रविवार होने के कारण 30 मई को फिर देशभर में बैंक बंद रहेंगे. बैंकों में मई महीने में होने वाली छुट्टियों को ध्यान में रखते हुए अपने बैंक से जुड़े काम पहले ही निपटा लें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज