Bank Holiday List: इस महीने कई दिन बैंक रहेंगे बंद, लिस्ट देखकर प्लान करें काम

इस महीने छुट्टियों की लिस्ट भी आ गई

इस महीने छुट्टियों की लिस्ट भी आ गई

आज यानी 1 नवंबर से नए महीने की शुरुआत हो गई है और इस महीने बैंक के छुट्टियों (Bank Holiday) की लिस्ट भी आ गई है. आइए जानते हैं नवंबर महीने में कितने दिन और कब बैंक बंद रहेंगे...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 1, 2019, 7:02 AM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. आज यानी 1 नवंबर से नए महीने की शुरुआत हो गई है और इस महीने बैंक के छुट्टियों  (Bank Holiday) की लिस्ट भी आ गई है. इस महीने कई दिन बैंक बंद रहने वाले हैं, जिन्हें देखते हुए आपको अपने काम समय पर निपटा लेना चाहिए. RBI द्वारा जारी छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक नवंबर महीने में छठ पूजा, मिलाद-ए-शरीफ, गुरु नानक जयंती समेत कई दिन बैंक की छुट्टी रहने वाली है. इसके अतिरिक्त बैंक दूसरे और चौथे शनिवार को भी बंद रहेंगे. बता दें कि इस महीने बैंकों में 8 छुट्टियों हैं और इनमें अलग-अलग राज्यों में होने वाली छुट्टियों के साथ महीने का दूसरा और चौथा शनिवार भी शामिल हैं. इसलिए अगर बैंक से जुड़ा कोई भी काम है तो उसे समय पर पूरा कर लीजिए. आइए जानते हैं नवंबर महीने में कितने दिन और कब बैंक बंद रहेंगे...

जानें कब और कहां बंद रहेंगे बंद-

>> 1 नवंबर को बेंगलुरु और इम्फाल में कन्नड राज्योत्सव के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे.



>> 2 नवंबर को पटना और रांची में छठ पूजा के अवसर पर बैंकों में छुट्टी रहेगी.
>> 8 नवंबर को शिलॉन्ग में वांग्ला फेस्टिवल है और इस दिन बैंकों में कामकाज नहीं होंगे.

>> 9 नवंबर को महीने का दूसरा शनिवार है. इसलिए बैंक बंद रहेंगे.

>> 12 नवंबर को गुरु नानक जयंती के मौके पर बैंकों में छुट्टियां है. इस दिन बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

>> 15 नवंबर को बेंगलुरु, जम्मू और श्रीनगर में कनकदास जयंती और ईद-उल-मिलाद-उल-नबी के अवसर पर बैंकों में कामकाज नहीं होगा.

>> 19 नवंबर को Lhabab Duechen के मौके पर गंगटोक में बैंकों की छुट्टी है.

>> 23 नवंबर को महीने का चौथा शनिवार है. चौथे शनिवार को देश सभी सरकारी औऱ प्राइवेट बैंकों में कामकाज नहीं होगा.

नोट: RBI की वेबसाइट पर छुट्टियों की लिस्ट देख सकते हैं. साथ ही, आपको बता दें कि हर राज्य के हिसाब से बैंक में छुट्टियां अलग-अलग होती है.

लिंक पर क्लिक कर छुट्टियों की लिस्ट देखें- https://www.rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज