Lockdown 5.0: जून में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें Bank Holiday की पूरी लिस्ट

Lockdown 5.0: जून में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें Bank Holiday की पूरी लिस्ट
यहां चेक करें छुट्टियों की पूरी List

देश भर में आज से 30 जून तक अनलॉक-1 लागू हो गए हैं. चार चरणों के बाद देश में लॉकडाउन नहीं अनलॉक के दिशानिर्देश अब प्रभावी हो गए हैं. इसके तहत देश भर में कई तरह की छूट दी गई है. अगर आपके भी बैंकों से जुड़े काम अटके हैं तो आप उसे निपटा सकते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के प्रसार को रोकने के लिए अधिकांश राज्यों ने लॉकडाउन 5 को 1 जून से 30 जून तक बढ़ा दिया है. हालांकि देश भर में आज से 30 जून तक अनलॉक-1 लागू हो गए हैं. चार चरणों के बाद देश में लॉकडाउन नहीं अनलॉक के दिशानिर्देश अब प्रभावी हो गए हैं. इसके तहत देश भर में कई तरह की छूट दी गई है. अगर आपके भी बैंकों से जुड़े काम अटके हैं तो आप उसे निपटा सकते हैं. लेकिन घर से बाहर निकलने से पहले ये जान लेना आवश्यक है कि जून में बैंक किस दिन बंद रहेंगे. बैंकों की छुट्टियां मालूम होने पर आप बैंक जाने का प्लान बना सकते हैं. आइए जानते हैं जून में कब-कब बैंक रहेंगे बंद....

रिजर्व बैंक की बैंक हॉलिडे लिस्ट के मुताबिक रविवार और दूसरा व चौथा शनिवार को छोड़ जून में 7 दिन बैंक बंद रहेंगे. जून में 7, 13, 14, 17, 23, 24 और 31 जून को शनिवार और रविवार की वजह से छुट्टी रहेगी. इसके अलावा 18 जून गुरु हरगोबिंद जी जयंती कई राज्यों में अवकाश रहेगा.

ये भी पढ़ें- Lockdown 5.0: आम आदमी को लगा बड़ा झटका, 110 रुपये महंगा हुआ LPG सिलेंडर



जुलाई और अगस्त में कब-कब बैंक रहेंगे बंद-
जुलाई: 5, 11, 12, 19, 25 और 26 जुलाई को शनिवार और रविवार की वजह से छुट्टी रहेगी. इसके साथ ही 31 जुलाई को बकरा ईद गजेटेड हॉलिडे रहेगा.

अगस्त: 2, 8, 9, 16, 22, 23, 29 और 30 अगस्त को शनिवार और रविवार की वजह से छुट्टी रहेगी. अगस्त में 03 अगस्त को रक्षाबंधन की वजह से छुट्टी है, 11 अगस्त श्री कृष्ण जन्माष्टमी स्थानीय छुट्टी, 12 अगस्त श्री कृष्ण जन्माष्टमी गजटेड छुट्टी है, 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस का अवकाश, 21 अगस्त तीज (हरितालिका) स्थानीय छुट्टी रहेगी, 22 अगस्त गणेश चतुर्थी स्थानीय अवकाश रहेगा, 30 अगस्त मुहर्रम गैजटेड छुट्टी है, 31 अगस्त ओणम का स्थानीय अवकाश रहेगा.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार 3 महीने में रक्षाबंधन, जन्मअष्टमी, बकरा ईद जैसे अवकाश शामिल हैं. इस दौरान खाताधारकों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए इन तारीखों के बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है जिससे आप समय से पहले ही अपना काम पूरा कर लें.

ये भी पढ़ें- खाते में नहीं आए पीएम किसान स्कीम के पैसे तो यहां करें कॉल, तुरंत बन जायेगा काम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज