Bank Holiday today: देश के कई शहरों में आज बैंकों में नहीं होगा कामकाज, जानें से पहले पढ़ें ये जरूरी खबर

आज बंद रहेंगे बैंक

आज बंद रहेंगे बैंक

Bank Holiday today: आरबीआई (Reserve Bank Of India) की ओर से जारी किए गए कैलेंडर के मुताबिक, आज बुद्ध पूर्णिमा (Buddha Purnima) की वजह से देश के कई बैंकों में कामकाज नहीं होगा.

  • Share this:

नई दिल्ली: अगर आपका भी आज बैंक जाने का प्लान है या फिर आपको किसी भी जरूरी काम से बैंक जाना है तो यह खबर आपके लिए काफी जरूरी है. देश के कई हिस्सों में आज बैंक बंद (Bank Holiday today) रहेंगे. RBI (Reserve Bank Of India) की ओर से जारी किए गए कैलेंडर के मुताबिक, आज बुद्ध पूर्णिमा (Buddha Purnima) की वजह से देश के कई बैंकों में कामकाज नहीं होगा तो आप बैंक जाने से पहले यह जरूर चेक कर लें कि आपका बैंक खुला है या फिर बंद है.

आपको बता दें बैंक की छुट्टियां Negotiable Instruments Act. के जरिए तय की जाती है. इस अधिनियम के तहत ही बैंक के सभी अवकाश घोषित किए जाते हैं. बता दें बैंक की छुट्टियां राज्य के हिसाब से अलग-अलग होती है.

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में Flipkart ने 23000 लोगों को दी नौकरी, जानें क्या है आगे का प्लान

30 मई को भी बंद रहेंगे बैंक
आरबीआई के दिशा-निर्देशों के मुताबिक, देशभर के सभी निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं. रविवार को भी बैंक बंद रहते हैं. इसलिए, 30 मई को रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे.

इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक

इसके अलावा बुद्ध पूर्णिमा पर आज बैंक बंद रहेंगे. अगरतला, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर में आज बैंक बंद रहेंगे. आपको बता दें बुद्ध पूर्णिमा को भगवान बुद्ध की जयंती के रूप में मनाया जाता है.



यह भी पढ़ें: चायपत्ती के बिजनेस से बने मालामाल! सिर्फ 5000 रुपये लगाकर हर महीने 25000 कमाएं

मई में कुल 12 दिन बंद थे बैंक

मई महीने में बैंक कुल 12 दिन बंद थे. हालांकि, इन दिनों भले ही बैंक ब्रांच बंद रहेंगी, लेकिन ग्राहक ऑनलाइन मोड का उपयोग करके लेनदेन कर सकते हैं. मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग हमेशा की तरह काम करती रहेगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज