लाइव टीवी

अलर्ट! मार्च में लगातार 6 दिन तक बंद रहेंगे बैंक, जानिए क्यों?

News18Hindi
Updated: February 24, 2020, 1:28 PM IST
अलर्ट! मार्च में लगातार 6 दिन तक बंद रहेंगे बैंक, जानिए क्यों?
बैंक बंद

अगर मार्च (March) के शुरुआत में आपके पास बैंक से जुड़ा जरूरी काम है तो उससे जल्द से जल्द निपटा लें. मार्च में होली के त्योहार के पास बैंक सेवाएं (Bank Holiday March) लगातार 6 दिन तक ठप रह सकती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2020, 1:28 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर मार्च (March) के शुरुआत में आपके पास बैंक से जुड़ा जरूरी काम है तो उससे जल्द से जल्द निपटा लें. मार्च में होली के त्योहार के पास बैंक सेवाएं (Bank Holiday March) लगातार 6 दिन तक ठप रह सकती हैं. दरअसल मार्च में हड़ताल और छुट्टियों की वजह से 10 मार्च से 15 मार्च तक बैंकों का काम काज प्रभावित होने का अंदेशा  है. 10 मार्च को होली के त्योहार की वजह से बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा बैंक यूनियनें 11 से 13 मार्च तक तीन दिन की हड़ताल का आह्वान कर सकती हैं. 14 मार्च को महीने का दूसरा शनिवार है और 15 मार्च को रविवार की छुट्टी रहेगी. 10 मार्च से लगातार 6 दिन तो बैंक बंद ही रहेंगे, लेकिन इससे पहले 8 मार्च को रविवार है. यानी मार्च के दूसरे हफ्ते में बैंक सिर्फ एक दिन यानी 9 मार्च को खुलेंगे.

बैंक हड़ताल 11 से 13 मार्च तक 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैंक यूनियनें 11 से 13 मार्च तक तीन दिन की हड़ताल का आह्वान कर सकती हैं. बता दें कि बैंक कर्मचारी 31 जनवरी और 1 फरवरी को दो दिन की हड़ताल पर रहे थे. उनका कहना है कि कर्मचारियों की मांगें अभी तक नहीं मानी गई हैं.

 ये भी पढ़ें: 4 लाख में शुरू करें ये खास बिजनेस, हर महीने हो सकती है 50 हजार रुपये की कमाई



सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारियों की सैलरी को हर पांच साल पर रिवाइज किया जाता है. पिछली बार बैंक कर्मचारियों की सैलरी को 2012 में रिवाइज किया गया था. इसके बाद 2017 में होने वाला रिवीजन पेंडिंग है. इसी को लेकर कर्मचारी हड़ताल कर रहे हैं. इसके अलावा यूनियनों की यह भी मांग है कि बैंक कर्मचारियों को सप्ताह में दो दिन की छुट्टी मिले. बैंक कर्मचारियों की कुछ अन्य मांग भी हैं, जैसे- बेसिक पे के साथ स्पेशल अलाउंस, फैमिली पेंशन में सुधार आदि.

21 से 23 फरवरी भी बंद रहे थे बैंक
फरवरी में 21 से 23 फरवरी तक लगातार दिन तक भी बैंक बंद रहे हैं. 21 फरवरी यानी शुक्रवार को महाशिवरात्रि का त्योहार होने की वजह से बैंक में छुट्टी थी. इसके बाद 22 फरवरी को महीने का चौथा शनिवार और 23 फरवरी को बैंक में रविवार की छुट्टी है.

ये भी पढ़ें: SBI ने अपने करोड़ों ग्राहकों को 2000 और 500 रुपये के नोट पर दी बड़ी जानकारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 24, 2020, 12:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर