• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Bank Holidays Alert! कल से मंगलवार तक इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, आज ही निपटा लें जरूरी काम, देखें List

Bank Holidays Alert! कल से मंगलवार तक इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, आज ही निपटा लें जरूरी काम, देखें List

Bank Holidays Alert! अगर आपको भी बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो उसे आप आज ही निपटा लें वरना लंबा इंतजार करना पड़ सकता है.

Bank Holidays Alert! अगर आपको भी बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो उसे आप आज ही निपटा लें वरना लंबा इंतजार करना पड़ सकता है.

Bank Holidays Alert! अगर आपको भी बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो उसे आप आज ही निपटा लें वरना लंबा इंतजार करना पड़ सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. अगर आपको भी बैंक से जुड़ा (Bank News) कोई जरूरी काम है तो उसे आप आज ही निपटा लें वरना लंबा इंतजार करना पड़ सकता है. बता दें कि कल यानी 19 सितंबर से लगातार 3 दिन बैंकों में (Bank Band) कामकाज नहीं होगा. लेकिन ये छुटियां देश के अलग अलग शहरों में हैं. आपको बता दें कि यह छुट्टी सभी (Bank Holidays) राज्‍यों में नहीं रहेगी क्‍योंकि कुछ त्‍योहार या उत्‍सव पूरे देश में एक साथ नहीं मनाए जाते हैं.

    इस बीच आप बैंक से जुड़े काम इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking) के माध्यम से कर सकते हैं, फिर भी कई बार कुछ जरूरी कामकाज के लिए अपनी बैंक की नजदीकी शाखा में जाना जरूरी हो जाता है. ऐसे में बैंक जाने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि किन तारीखों पर बैंक की छुट्टी (Bank Holidays in September 2021) है यानी बैंक बंद रहेंगे.

    सभी राज्यों के लिए अलग अलग नियम
    RBI की बेवसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट (Bank Holidays List September 2021) के अनुसार, सितंबर में कुल 12 दिन बैंक बंद रहेंगे. इनमें कुछ छुट्टियां तो निकल गईं लेकिन कुछ आने वाले दिनों में है. इसमें साप्ताहिक छुट्टियां भी शामिल है. बता दें कि RBI की वेबसाइट पर छुट्टियों की लिस्ट दी गई है.

    ये भी पढ़ें- ₹1 लाख लगाकर शुरू करें यह कारोबार, ₹60 लाख तक का होगा मुनाफा, जानें कैसे करें स्टार्ट?

    19 से 21 सितंबर तक रहेगी बैंकों में छुट्टी (Bank Holidays list)
    19 सितंबर को रविवार के कारण देशभर के बैंक बंद रहेंगे. वहीं, 20 सितंबर को गंगटोक के बैंकों में इंद्रजात्रा की छुट्टी रहेगी. 21 सितंबर को कोच्चि और तिरुवनंतपुरम के बैंकों में श्री नारायण गुरु समाधि दिवस की छुट्टी होगी.

    लगातार तीन दिन बंद रहेंगे बैंक
    19 सितंबर (रविवार)  – रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
    20 सितंबर (सोमवार) – इंद्रजात्रा (गंगटोक)
    21 सितंबर (मंगलवार) – श्री नारायण गुरु समाधि दिवस (कोच्चि, तिरुवनंतपुरम)

    इसके अलावा इस माह के आखिरी हफ्ते में 25 सितंबर को महीने का चौथा शनिवार है, जिनके कारण देशभर के बैंक बंद रहेंगे. जबकि 26 सितंबर को रविवार की छुट्टी के कारण सभी बैंक बंद रहेंगे.

    ये भी पढ़ें- 2 लाख रुपये में शुरू करें यह कारोबार, सालभर में बन जाएंगे करोड़ों के मालिक, सरकार भी करेगी मदद

    चेक करें आरबीआई की ऑफिशियल साइट
    बैंक हॉलिडे की पूरी लिस्ट देखने के लिए आप रिजर्व बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट (https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx) पर भी विजिट कर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज