होम /न्यूज /व्यवसाय /मई में 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, देख लें लिस्ट वरना रुक जाएंगे आपके ज़रूरी काम

मई में 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, देख लें लिस्ट वरना रुक जाएंगे आपके ज़रूरी काम

बैंक की छुट्टी

बैंक की छुट्टी

मई महीने में इन पांच दिनों में बंद रहेंगे बैंक.

    आम आदमी के लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि उनका बैंक किस-किस दिन बंद है. बैंक से जुड़े काम किसी को कभी भी पड़ सकते हैं. इसलिए हम महीने के पहले ही दिन आपको बता रहे हैं कि आपका बैंक मई महीने में कब-कब बंद रहेगा. इंडियन बैंक्स असोसिएशन (आईबीए) की वेबसाइट पर जिन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने बैंक हॉलिडे की लिस्ट अपलोड की हुई है. इस लिस्ट के मुताबिक इस बार 1 मई, 7 मई, 9 मई, 13 मई और 18 मई, यानी मई महीने में कुल पांच दिन बैंक बंद रहेंगे. (ये भी पढ़ें: आज से बदल गई हैं आपके रोजमर्रा के जीवन से जुड़ी ये चीजें, नहीं जानने पर होगा नुकसान)

    इन चीजों की मिलेगी छुट्टी
    1 मई को मजदूर दिवस या मई दिवस पड़ता है, तो 7 मई को परशुराम जयंती, 9 मई को गुरुदेव रबींद्रनाथ टैगोर जयंती, 13 मई को जानकी नवमी और 18 मई को बुद्ध पूर्णिमा पड़ता है. इनमें 9 मई को सिर्फ पश्चिम बंगाल में जबकि 13 मई को सिर्फ बिहार में बैंकों के अवकाश हैं.

    इन राज्यों के बैंकों की नहीं है एक भी छुट्टी
    इंडियन बैंक्स असोसिशन पर जिन 15 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के बैंक हॉलिडे की लिस्ट दी गई है. उस लिस्ट में तीन राज्य गुजरात, ओडिशा, राजस्थान और एक केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ में मई महीने में एक भी दिन बैंकों का अवकाश नहीं है.

    ये भी पढ़ें: 22 साल की उम्र से शुरू करें यहां इन्‍वेस्‍टमेंट, 42 साल तक आसानी से जुटा सकते हैं 5 करोड़ रुपए

    इसका मतलब है कि 1 मई को कुल 5 राज्यों एवं एक केंद्रशासित प्रदेश पुदुचेरी में, 7 मई को दो राज्यों, 9 मई को एक राज्य पश्चिम बंगाल, 13 मई को एक राज्य बिहार और 18 मई चार राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश दिल्ली में बैंकों की छुट्टियां रहेंगी.

    ये भी पढ़ें: खरीदें LIC की ये खास पॉलिसी, हर साल मिलेगी 65 हजार की पेंशन

    Tags: Bank, Bank Holiday, Banking services

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें