Home /News /business /

Bank Holidays: नवंबर 2021 में 17 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले देखें छुट्टियों की पूरी लिस्‍ट

Bank Holidays: नवंबर 2021 में 17 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले देखें छुट्टियों की पूरी लिस्‍ट

Bank holidays- नवंबर 2021 में त्योहारों के कारण बैंकों में छुट्टियों की भरमार है.

Bank holidays- नवंबर 2021 में त्योहारों के कारण बैंकों में छुट्टियों की भरमार है.

Bank Holidays: नवंबर 2021 में एक के बाद एक कई त्‍योहारों के कारण बैंकों में सामान्‍य कामकाज बंद रहेगा. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने नवंबर में 11 दिन के अवकाश की घोषणा की है. देखें अगले महीने किस शहर में बैंक कब-कब बंद रहेंगे?

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. देश में नवंबर की शुरुआत त्‍योहारों से हो रही है. ऐसे में ज्‍यादातर विभागों में छुट्टी रहेगी. इसी कड़ी में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने भी बैंकों के अवकाश की सूची (Bank Holidays in November 2021) जारी कर दी है. नवंबर 2021 में धनतेरस, दीवाली (Diwali 2021), भाई दूज, छठ पूजा और गुरु नानक जयंती जैसे बड़े त्‍योहारों के साथ ही कुल 17 दिन बैंकों में सामान्‍य कामकाज नहीं होगा. हालांकि, ये 17 दिन की छुट्टियां देशभर के बैंकों में एक साथ नहीं रहेंगी. कुछ राज्‍यों में वहां मनाए जाने वाले त्‍योहारों और पर्वों के आधार पर अतिरिक्‍त छुट्टी रहेंगी. बता दें कि आरबीआई हर महीने की छुट्टियों की पूरी लिस्‍ट जारी करता है. आइए जानते हैं कि किस राज्‍य में कब-कब बैंक बंद रहेंगे.

    नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत 11 दिन की छुट्टी
    बैंक ग्राहकों को ब्रांच से जुड़े जरूरी काम निपटाने हैं तो इसी महीने निपटा लें. आरबीआई ने नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत 1, 3, 4, 5, 6, 10, 11, 12, 19, 22 और 23 नवंबर को छुट्टी की घोषणा की है. इसके अलावा नवंबर में 4 रविवार और दूसरे व चौथे शनिवार को पूरे देश में बैंकों की छुट्टी रहेगी.

    ये भी पढ़ें- Gold Price Today: त्‍योहारों के बीच सोने में तेजी का सिलसिला जारी, चांदी हुई सस्‍ती, देखें लेटेस्‍ट रेट्स

    अभी निपटा लें बैंक ब्रांच से जुड़े अहम काम
    आरबीआई की ओर से जारी की गई बैंकों के अवकाश की सूची के मुताबिक आप अपने बैंक से जुड़े काम निपटा लें. इससे आप ब्रांच जाकर लौटने और काम अटकने जैसी परेशानियों से बच सकते हैं. नवंबर महीने की शुरुआत कन्‍नड राज्‍योत्‍सव से हो रही है. लिहाजा, 1 नवंबर 2021 को बेंगलुरु और इम्‍फाल में बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 3 नवंबर को नरक चतुर्दशी पर सिर्फ बेंगलुरु में बैंकों में सामान्‍य कामकाज नहीं होगा. पूरे देश में 7, 14, 21 और 28 नवंबर को रविवार को बैंकों की छुट्टी रहेगी. वहीं, 13 नवंबर को दूसरा और 27 नवंबर को चौथा शनिवार होने के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.

    आइए देखते हैं बाकी अवकाश की सूची…

    – दिवाली पूजा के मौके पर बेंगलुरु को छोड़कर सभी राज्यों में 4 नवंबर को बैंक बंद रहेंगे.
    – इसके अगले दिन यानी 5 नवंबर को गोवर्धन पूजा पर अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, देहरादून, गंगटोक, जयपुर, कानपुर, लखनऊ, मुंबई और नागपुर में बैंक बंद होंगे.
    – भाई दूज, चित्रगुप्त जयंती, निंगोल चाकोबा पर 6 नवंबर को गंगटोक, इम्‍फाल, कानपुर, लखनऊ और शिमला में बैंकों में सामान्‍य कामकाज नहीं होगा.
    – छठ पूजा पर 10 नवंबर को पटना और रांची में बैंक बंद रहेंगे. वहीं, 11 नवंबर को छठ पूजा के मौके पर पटना में बैंकों में कामकाज नहीं होगा.

    ये भी पढ़ें- Business Idea: इस पत्‍ते के सिर्फ 50 पौधों से होती है सालाना 2.50 लाख रुपये तक की आमदनी, सरकार भी करेगी मदद

    – 12 नवंबर को वांगला उत्सव के मौके पर शिलांग में सभी बैंक बंद रहेंगे.
    – 19 नवंबर को गुरु नानक जयंती और कार्तिक पूर्णिमा पर आइजोल, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.
    – 22 नवंबर को कनकदास जयंती पर बेंगलुरु में बैंकों में कामकाज नहीं होगा.
    – सेंग कुट्सनेम के मौके पर 23 नवंबर को शिलांग में बैंक बंद रहेंगे.

    Tags: Bank holiday list, Bank holiday news, Bank holidays, Bank news, Banking services, Hdfc bank, ICICI bank, Punjab national bank, Sbi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर