अब इतने दिन बाद खुलेंगे बैंक, ATMs में भी हो सकती है कैश की दिक्‍कत

बैंकों की छुट्टी के कारण एटीएम में भी कैश की दिक्‍कत हो सकती है.
बैंकों की छुट्टी के कारण एटीएम में भी कैश की दिक्‍कत हो सकती है.

देश के सभी निजी (Private Banks) और सरकारी बैंक (PSBs) दुर्गापूजा (Durga Puja) और दशहरा (Dussehra) की छुट्टी के बाद अब मंगलवार को खुलेंगे. इस दौरान एटीएम में नकदी (Cash) डालने के लिए बैंकों ने विशेष टीमें बनाई हैं. साथ ही ग्राहक भी एटीएम (ATMs) केबिन में दिए टोल फ्री नंबर पर कॉल कर कैश खत्‍म होने की जानकारी दे सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 24, 2020, 7:31 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश के सभी निजी (Private Banks) और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक (PSBs) अब दो दिन बाद ही खुलेंगे. इस बीच एटीएम (ATMs) में भी कैश की कमी की समस्‍या (Cash Crunch) खड़ी हो सकती है. दरअसल, सभी बैंकों में सोमवार को दुर्गापूजा (Durga Puja) और मंगलवार को दशहरा (Dussehra) की छुट्टी रहेगी. बता दें कि शनिवार यानी आज बैंक बंद रहे थे. हालांकि, बैंकों की ओर से कहा गया है कि एटीएम में पर्याप्‍त नकदी भर दी गई है. साथ ही छुट्टियों के दौरान एटीएम में कैश खत्‍म होने पर फिर से डालने का काम जारी रहेगा. बैंकों के लगातार बंद रहने और त्‍योहारी माहौल में ज्‍यादा निकासी (Withdrawal) की उम्‍मीद के बीच एटीएम में नकदी की समस्‍या खड़ी हो सकती है.

सभी बैंकों की स्‍पेशल टीमें एटीएम में डालती रहेंगी नकदी
बैंकों की ओर से कहा गया है कि ग्राहकों को नकदी की समस्‍या से बचाने के लिए एटीएम में कैश खत्‍म होने पर फिर कैश डालने के लिए आउसोर्सिंग एजेंसी की मदद ली जाएगी. वहीं, बैंकों ने अपने कर्मचारियों की विशेष टीमें (Special Teams) भी बाई हैं ताकि नकदी खत्‍म होने पर एटीएम को रीफिल (Refill) किया जा सके. इस दौरान ऑनलाइन ट्रांजैक्‍शन (Online Transaction), यूपीआई (UPI), कार्ड पेमेंट (Card Payment) जैसी सुविधाएं बिना किसी रुकावट के जारी रहेंगी. इसके अलावा बैंक एटीएम में कैश की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने के लिए ऑनलाइन निगरानी भी करते रहेंगे.

ये भी पढ़ें- केंद्र ने कारोबारियों को दी बड़ी राहत! सालाना जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की अवधि दो महीने बढ़ाई, देखें नई डेडलाइन
टोल फ्री नंबर पर कॉल कर दें नकदी खत्‍म होने की सूचना


सभी बैंकों ने अपने ग्राहकों को दशहरा तक नकदी की समस्‍या से बचाने के लिए खास इंतजाम किए हैं. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने बताया कि अगर किसी एटीएम में नकदी खत्‍म हो जाती है तो कोई भी ग्राहक केबिन में दिए गए टोल-फ्री नंबर (Toll Free Number) पर कॉल करके सूचना दे सकता है. वहीं, बैंक ऑफ इंडिया (BOI) ने शुक्रवार को ही अपने सभी एटीएम में पर्याप्‍त नकदी भर दी है. वहीं, बीओआई ने भी टोल फ्री नंबर पर नकदी खत्‍म होने की जानकारी देने की बात कही है. कुल मिलाकर सभी बैंकों ने अपने ग्राहकों को त्‍योहार के दौरान नकदी की समस्‍या से बचाने के लिए पर्याप्‍त इंतजाम किए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज