होम /न्यूज /व्यवसाय /दिवाली पर बाजार में नहीं लौटी चमक, GDP ग्रोथ 5.8% पर आने की आशंका- रिपोर्ट

दिवाली पर बाजार में नहीं लौटी चमक, GDP ग्रोथ 5.8% पर आने की आशंका- रिपोर्ट

दिवाली में मांग कमजोर रहने से GDP ग्रोथ 5.8 प्रतिशत पर आने की आशंका

दिवाली में मांग कमजोर रहने से GDP ग्रोथ 5.8 प्रतिशत पर आने की आशंका

विदेशी ब्रोकरेज फर्म बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच (बोफा-एमएल) ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) क ...अधिक पढ़ें

    मुंबई. वित्तीय सेवा क्षेत्र की एक प्रतिष्ठित कंपनी के अनुसार सरकार के विभिन्न प्रयासों के बावजूद दिवाली पर बाजार में मांग कमजोर रहने से चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) वृद्धि दर 0.30 प्रतिशत घटकर 5.8 प्रतिशत पर आने का अनुमान है. विदेशी ब्रोकरेज फर्म बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच (बोफा-एमएल) ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के दिसंबर में अपनी मौद्रिक समीक्षा नीति के बाद नीतिगत ब्याज दरों में 0.25 प्रतिशत से अधिक कटौती करने की उम्मीद है. जबकि फरवरी की समीक्षा के बाद वह 0.15 प्रतिशत की कटौती और कर सकती है.

    अप्रैल-जून तिमाही में देश की जीडीपी वृद्धि दर गिरकर 5 प्रतिशत तक आ गयी जो पिछले छह साल में सबसे निचला तिमाही आंकड़ा है. वृद्धि दर में यह गिरावट जुलाई-सितंबर अवधि में भी जारी रहने की आशंका है. इसकी प्रमुख वजहों में एक उपभोग में कमी आना है. सरकार और रिजर्व बैंक ने वृद्धि को संबल देने के लिए कई नीतियां शुरू की हैं. हालांकि रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के दौरान देश की आर्थिक वृद्धि दर घटकर 6.1 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है.

    ये भी पढ़ें: मिनटों में बनेगा PAN कार्ड, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट अगले कुछ दिनों में ला रहा है नई सर्विस

    दिवाली मांग कमजोर रहने से ग्रोथ गिरने की आशंका
    बोफा-एमएल के विश्लेषक ने कहा, बुरी खबर यह है कि लोन ब्याज दरें अभी भी ऊंची हैं और दिवाली मांग कमजोर रहने से 2019-20 में आर्थिक वृद्धि दर में 0.30 प्रतिशत की और गिरावट आने की आशंका है. 2019-20 में इसके 5.8 प्रतिशत पर रहने का अनुमान है. उन्होंने कहा कि मौजूदा नरमी से बाहर आने का एकमात्र रास्ता ब्याज दरों में कटौती करना है.

    ये भी पढ़ें:

    LIC की पॉलिसी कराने वालों के लिए बड़ी खबर! 30 नवंबर से बंद हो रही हैं दो दर्जन से ज्यादा स्कीम्स

    महंगी हो सकती हैं 5 रुपए प्रति टेबलेट से कम वाली दवाएं, सरकार कर रही है तैयारी

    1 जनवरी 2020 से बदल जाएगा PF का ये नियम, 50 लाख से ज्यादा लोगों को होगा फायदा

    Tags: Business news in hindi, Diwali 2019, India, India's GDP, Indian economy, RBI

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें