Home /News /business /

अमेरिका के बड़े बैंक Bank Of America ने भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था को बताया मजबूत, कहा- सुधर रहे हैं हालात

अमेरिका के बड़े बैंक Bank Of America ने भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था को बताया मजबूत, कहा- सुधर रहे हैं हालात

बैंक ऑफ अमेरिका के सीईओ ब्रायन टी मोयनिहान ने कहा कि भारत में खपत लगातार बढ़ेगी. उन्‍होंने 2020 में भारत की आर्थिक वृद्धि की दर 6 फीसदी रहने का अनुमान जताया है.

बैंक ऑफ अमेरिका के सीईओ ब्रायन टी मोयनिहान ने कहा कि भारत में खपत लगातार बढ़ेगी. उन्‍होंने 2020 में भारत की आर्थिक वृद्धि की दर 6 फीसदी रहने का अनुमान जताया है.

बैंक ऑफ अमेरिका (Bank Of America) के सीईओ ब्रायन टी. मोयनिहान ने कहा कि 2020 में वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था (Global Economy) की वृद्धि दर 3.2 फीसदी और अमेरिका की आर्थिक वृद्धि 1.7 फीसदी रहेगी. साथ ही अनुमान जताया कि 2020 में भारत की आर्थिक वृद्धि की दर 6 फीसदी रहेगी.

अधिक पढ़ें ...
    दावोस. भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था (Indian Economy) की सुस्‍ती को लेकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Government) को तीखी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है. इस बीच बैंक ऑफ अमेरिका (Bank Of America) ने कहा है कि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था बढ़ती खपत (Growing Consumption), बड़ी युवा आबादी और पर्याप्‍त टैलेंट पूल (Talent Pool) के साथ मजबूत स्थिति में है. भारत ने अपनी इस क्षमता का पूरी तरह से इस्‍तेमाल नहीं किया है. बैंक ऑफ अमेरिका के सीईओ ब्रायन टी. मोयनिहान ने कहा कि भारत में खपत लगातार बढ़ रही है. इससे उसकी हालत पहले से बेहतर स्थिति में पहुंच रही है. भारत की अर्थव्‍यवस्‍था में आगे बढ़ने की बहुत संभावनाएं हैं.

    भारत की जीडीपी 6 फीसदी रहने का जताया अनुमान
    ब्रायन ने अमेरिका (US) की आर्थिक वृद्धि को लेकर भी भरोसा जताया. उन्‍होंने अपनी टीम की रिसर्च का हवाला देते हुए कहा कि 2020 में वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था (Global Economy) की वृद्धि दर 3.2 फीसदी और अमेरिका की आर्थिक वृद्धि 1.7 फीसदी रहेगी. उन्‍होंने कहा कि फिलहाल धीमी वृद्धि (Slow Growth) का माहौल है. हमें इसी माहौल में आगे बढ़ना है. भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था को लेकर ब्रायन ने कहा कि भारत में खपत लगातार बढ़ेगी. हमारा अनुमान है कि 2020 में भारत की आर्थिक वृद्धि की दर 6 फीसदी रहेगी. बता दें कि भारतीय अर्थव्यवस्था साढ़े छह साल के निचले स्तर पर है. चालू वित्‍त वर्ष की दूसरी तिमाही में विकास दर महज 4.5 फीसदी ही रही है.

    ब्रायन टी. मोयनिहान ने कहा कि भारत के पास अर्थव्यवस्था को बेहतर स्थिति में ले जाने के लिए कुशल (Skilled) और दक्ष (Efficient) मानव संसाधन मौजूद है.


    भारत के पास है कुशल और दक्ष मानव संसाधन
    ब्रायन टी. मोयनिहान (Brian T Moynihan) ने कहा कि भारत के पास अर्थव्यवस्था को बेहतर स्थिति में ले जाने के लिए काम करने वाले कुशल (Skilled) और दक्ष (Efficient) लोग मौजूद हैं. उन्‍होंने उदाहरण देते हुए कहा कि आने वाली पीढ़ियों के लिए वॉयस कॉल सेंटर्स के मामले में श्रम की जरूरत उतनी नहीं रहेगी, लेकिन यह ज्‍यादा ज्ञान वाली अर्थव्यवस्था और चौथी औद्योगिक क्रांति (Fourth Industrial Revolution) के क्षेत्रों की ओर बढ़ेगी. भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति काफी अच्छी है और वहां उपभोग की कहानी आगे बढ़ रही है. उन्‍होंने कहा कि हमारी भारतीय टीम बहुत अच्छा काम कर रही है. भारत में मौजूद टीम कारोबार को पूरी दक्षता के साथ चला रही है.

    बैंक ऑफ अमेरिका के सीईओ ने कहा कि अमेरिकी अर्थव्‍यवस्‍था लगातार आगे बढ़ रही है.


    'अमेरिकी अर्थव्‍यवस्‍था लगातार आगे बढ़ रही है'
    अमेरिका के बारे में ब्रायन ने कहा कि हम दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं. ये अच्छी बात है कि हम अभी भी आगे बढ़ रहे हैं. मोयनिहान पिछले सप्ताह विश्व आर्थिक मंच (WEF) की वार्षिक बैठक-2020 में भाग लेने दावोस (Davos) पहुंचे थे. भारत को बारे में उन्‍होंने यह भी कहा, 'सबसे अच्छी बात यह है कि यह बड़ा देश है, जो आगे बढ़ रहा है. भारत की बड़ी आबादी युवा (Youth) है. वहां शिक्षा (Education) में सुधार हो रहा है और उसके पास प्रतिभाएं हैं.

    ये भी पढ़ें:

    बड़ी खबर! खराब व्यवहार वाले यात्री ट्रेन में नहीं कर सकेंगे सफर, रेलवे ला रहा नया नियम

    ...तो क्या इस वजह से बैंक नहीं दे रहे हैं अपना बिजनेस शुरू करने वालों को मुद्रा लोन

    इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार से लेनी पड़ती हैं 2000 मंजूरियां, जानिए इसके बारे में सबकुछ

    पोस्‍ट ऑफिस खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, नहीं किया यह काम तो 1 फरवरी से बंद हो सकता है आपका ATM कार्ड

    Tags: America, Indian economy

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर