लाइव टीवी

खुशखबरी! BOB ने ब्याज दरों में की कटौती, 12 फरवरी से कम हो जाएगी आपकी होम लोन EMI

News18Hindi
Updated: February 10, 2020, 5:06 PM IST
खुशखबरी! BOB ने ब्याज दरों में की कटौती, 12 फरवरी से कम हो जाएगी आपकी होम लोन EMI
इस सरकारी बैंक ने ब्याज दरों में की कटौती

बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) ने अपनी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) में सोमवार को 0.10 फीसदी तक कटौती की घोषणा की. नई दरें 12 फरवरी से लागू होंगी. बैंक की इस कटौती से कर्ज लेने वाले नए ग्राहकों के लिए होम (Home), ऑटो (Auto) और अन्य लोन सस्ते होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 10, 2020, 5:06 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) ने अपनी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) में सोमवार को 0.10 फीसदी तक कटौती की घोषणा की. नई दरें 12 फरवरी से लागू होंगी. बैंक की इस कटौती से कर्ज लेने वाले नए ग्राहकों के लिए होम (Home), ऑटो (Auto) और अन्य लोन सस्ते होंगे. बैंक की ओर से जारी बयान के मुताबिक, ब्याज दर में कटौती बाद, एक साल की MCLR 8.25 फीसदी से घटकर 8.15 फीसदी पर आ गई है.

रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समीक्षा के कुछ दिन बाद बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) ने एमसीएलआर में कटौती की है. आरबीआई ने रेपो दर को 5.15 फीसदी पर बरकरार रखा, लेकिन एक लाख करोड़ तक की प्रतिभूतियों को रेपो दर पर खरीदने की घोषणा की है. इससे बैंकों के लिए फंड की लागत कम होगी. ये भी पढ़ें: शहद बेचकर 4.3 लाख रुपये कमाती है ये महिला, आपके पास भी शानदार मौका



इतना हुआ MCLR

BOB ने एक महीने के कर्ज के लिए एमसीएलआर को 0.05 प्रतिशत कम करके 7.55 प्रतिशत कर दिया है जबकि एक दिन, तीन महीने और छह महीने की एमसीएलआर में 0.10 प्रतिशत की कटौती की गई है.

क्या होता है एमसीएलआर?
>> MCLR वह दर होती है जिससे नीचे पर बैंक लोन नहीं दे सकता.>> जाहिर है इसके कम हो जाने से अब कम दर पर बैंक लोन देने में सक्षम हो जाएगा जिससे हाउस लोन से लेकर वीकल लोन तक आपके लिए सब के सब सस्ते हो सकते हैं.
>> लेकिन यह फायदा नए ग्राहकों के साथ साथ सिर्फ उन्हीं ग्राहकों को मिलेगा जिन्होंने अप्रैल 2016 के बाद लोन लिया है क्योंकि उसके पहले लोन देने के लिए तय मिनिमम रेट बेस रेट कहलाती थी. यानी इससे कम दर पर बैंक वोन नहीं दे सकते थे. ये भी पढ़ें: बड़ी खबर! PM-Kisan सम्मान निधि के लाभार्थियों को दिए जाएंगे किसान क्रेडिट कार्ड, मिलेगा ये बड़ा लाभ



सबसे पहले SBI ने घटाई दरें
बता दें कि आरबीआई की मौद्रिक समीक्षा के बाद देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने अपनी MCLR को कम कर दिया है. इस दर को बैंक ने नौवीं बार घटाया है. अब MCLR की दर 0.05% घटकर 7.85% प्रति वर्ष हो गई है. ये दरें 10 फरवरी से लागू हो गई हैं.

ये भी पढ़ें:

50 हजार रुपये लगाकर सालाना कमाएं ₹2.50 लाख, शुरू करें इसकी खेती
अब घर बैठे बदल सकेंगे ट्रेन बोर्डिंग स्टेशन, बस फॉलो करने होंगे ये 4 स्टेप्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 10, 2020, 5:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर