लाइव टीवी

कल से महंगा हो जाएगा इस सरकारी बैंक का लोन, इतनी बढ़ जाएगी आपकी EMI

News18Hindi
Updated: February 6, 2019, 2:44 PM IST
कल से महंगा हो जाएगा इस सरकारी बैंक का लोन, इतनी बढ़ जाएगी आपकी EMI
मंगलवार को बैंक ऑफ बड़ौदा ने ब्याज दरों में 0.2 फीसदी की बढोतरी की. इस बढ़ोतरी के बाद होम, ऑटो और अन्य लोन महंगे हो जाएंगे.

मंगलवार को बैंक ऑफ बड़ौदा ने ब्याज दरों में 0.2 फीसदी की बढोतरी की. इस बढ़ोतरी के बाद होम, ऑटो और अन्य लोन महंगे हो जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 6, 2019, 2:44 PM IST
  • Share this:
मौद्रिक समीक्षा नीति के पहले सरकारी बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने अपनी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की है. मंगलवार को बैंक ऑफ बड़ौदा ने ब्याज दरों में 0.2 फीसदी की बढोतरी की. इस बढ़ोतरी के बाद होम, ऑटो और अन्य लोन महंगे हो जाएंगे. (ये भी पढ़ें: LIC भेज रहा है अपने ग्राहकों को खास SMS! नहीं मिला तो जल्दी करें ये काम)

गुरुवार से होगा लागू
बैंक ने एक बयान में कहा कि MCLR में बदलाव गुरुवार से प्रभावी होगा. बयान के मुताबिक तीन महीने की एमसीएलआर 8.30 फीसदी वार्षिक से बढ़ा कर 8.50 फीसदी हो गई है. इसी तरह छह महीने के कर्ज के लिए यह दर 8.50 फीसदी वार्षिक से बढ़ा कर 8.70 फीसदी कर दी गयी है.

ये भी पढ़ें: इस योजना में आधार कार्ड से मिलेंगे 2000 रुपये, जानें इसे बनाने का पूरा प्रोसेस

एक साल की अवधि के कर्ज के लिय ब्याज दर 0.1 फीसदी बढ़ा कर 8.75 फीसदी हो गई है. ज्यादातर कर्जों की दर एक अवधि के एमसीएलआर को आधार बना कर तय की जाती है. बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा ब्‍याज दरों में ऐसे समय में बढ़ोतरी की गई है जब भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)की द्वैमासिक मौद्रिक नीति के नतीजे गुरुवार को आने हैं.

ये भी पढ़ें: भारतीय मूल के बिजनेसमैन ने एकसाथ खरीदी 6 रोल्स रॉयस कार, इंटरनेट पर लोग कर रहे हैं सलाम

क्या है एमसीएलआर- आपको बता दें कि एमसीएलआर वह दर होती है जिस पर किसी बैंक से मिलने वाले ब्याज की दर तय होती है. इससे कम दर पर देश का कोई भी बैंक लोन नहीं दे सकता है, सामान्य भाषा में यह आधार दर ही होती है.एमसीएलआर बढ़ने से आम आदमी को नुकसान- एमसीएलआर बढ़ने से आम आदमी को सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि उसका मौजूदा लोन महंगा हो जाता है और उसे पहले की तुलना में ज्यादा ईएमआई देनी पड़ जाती है. यह आम आदमी के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होता है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2019, 1:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर