लाइव टीवी

SBI के बाद इस सरकारी बैंक ने ग्राहकों को दिया तोहफा, ब्याज दरों में की बड़ी कटौती

News18Hindi
Updated: March 29, 2020, 2:37 PM IST
SBI के बाद इस सरकारी बैंक ने ग्राहकों को दिया तोहफा, ब्याज दरों में की बड़ी कटौती
बैंक ऑफ इंडिया ने ब्याज दरों में की कटौती

बैंक ऑफ इंडिया ने रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा नीतिगत ब्याज दरों में कटौती का पूरा लाभ ग्राहकों को देने का फैसला किया है. BOI ने रविवार को एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट्स में 75 बेसिस प्वाइंट्स यानी 0.75 फीसदी की कटौती की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 29, 2020, 2:37 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) ने रविवार को अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है. बैंक ऑफ इंडिया ने रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा नीतिगत ब्याज दरों में कटौती का पूरा लाभ ग्राहकों को देने का फैसला किया है. BOI ने रविवार को एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट्स में 75 बेसिस प्वाइंट्स यानी 0.75 फीसदी की कटौती की है. इस कटौती के बाद एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट घरकर 7.25 फीसदी हो गया. लेंडर्स एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट RBI के रेपो रेट से लिंक्ड है. ब्याज दरों में यह कटौती 1 अप्रैल से प्रभावी होगी. बता दें कि 27 मार्च को रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 75 बेसिस प्वाइंट की कटौती किया था, जिसके बाद यह 4.4 फीसदी के स्तर पर आ गया था.

बैंक ने अपने बयान में कहा, एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट्स  75 बेसिस प्वाइंट्स घटाकर 7.25 फीसदी प्रति वर्ष कर दी गई है. इसके साथ, हम घर, वाहन और एमएसएमई ग्राहकों को RBI द्वारा घोषित दर में कटौती के लाभ पर पारित कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें: जीरो बैलेंस होने पर बैंक मुफ्त में देते हैं ये सुविधाएं, अब सरकार ट्रांसफर करेगी 1500 रुपये!



MCLR में 0.25 प्रतिशत की कटौती



इसके साथ ही बैंक ने मार्जनिल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट्स (MCLR) में 0.25 प्रतिशत की कटौती की है. यह कटौती सभी अवधि के की गई है. बैंक ऑफ इंडिया ने एक साल से एक महीने तक की अवधि के लिए 0.25 प्रतिशत की कटौती की है, जबकि रातभर की अवधि के लिए 0.15 प्रतिशत की कटौती की है. एक साल के लिए बैंक का एमसीएलआर अब घटकर 7.95 प्रतिशत सलाना हो गया है. नई दर 1 अप्रैल 2020 से लागू हो जाएगी.

SBI ने सबसे पहले ग्राहकों को दिया तोहफा
SBI ने शुक्रवार देर शाम को एक्सटर्नल और रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट में भी 75-75 बेसिस प्वाइंट की कटौती किया है. बैंक ने जानकारी दी कि नए लेंडिग रेट्स 1 अप्रैल 2020 से लागू कर दिए जाएंगे. SBI ने एक्सटर्नल लेंडिंग रेट (EBR) में 0.75 फीसदी की कटौती की है, जिसके बाद यह 7.80 फीसदी से घटकर 7.05 फीसदी पर आ गया है. इसी प्रकार रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) में 0.75 फीसदी की कटौती की गई है. SBI के इस फैसले के बाद RLLR 7.40 फीसदी से घटकर 6.65 फीसदी के स्तर पर आ गया है.

ये भी पढ़ें:

लॉकडाउन में बैंक में काम करने वाले कर्मचारियों को तोहफा, मिलेगी एक्स्ट्रा सैलरी

SBI के ATM से अब मुफ्त में करें ट्रांजेक्शन, लेकिन पैस निकालते से पहले जरूरी हैं इन बातों को जानना

PM Care Fund में घर बैठे ऐसे करें डोनेट, डोनेशन की रकम पर टैक्स छूट का भी फायदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 29, 2020, 2:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading