सरकारी बैंक ने दिया ग्राहकों को दिवाली तोहफा: खत्म किए कई चार्ज, सस्ता किया होम-पर्सनल ऑटो लोन

Bank of Maharashtra: बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने दिवाली पर अपन ग्राहकों को तोहफा देते हुए कई चार्जेस खत्म करने का ऐलान किया है.
Bank of Maharashtra: बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने दिवाली पर अपन ग्राहकों को तोहफा देते हुए कई चार्जेस खत्म करने का ऐलान किया है.

Bank of Maharashtra: बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने दिवाली पर अपन ग्राहकों को तोहफा देते हुए कई चार्जेस खत्म करने का ऐलान किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 9, 2020, 3:38 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने सोमवार को बड़ा ऐलान किया. बैंक ने आरएलएलआर- रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (Repo Linked Lending Rate -RLLR) पर आधारित ब्याज दरें 0.15 फीसदी तक घटा दी है. इस फैसले के बाद अब नई ब्याज दरें घटकर 6.90 फीसदी पर आ गई है. अब इस फैसले के बाद आरएलएलआर पर आधारित सभी लोन की दरें 0.15 फीसदी कम हो जाएंगी. लिहाजा ग्राहकों को हर महीने EMI पर 0.15% की बचत होगी. इसके अलावा बैंक ने प्रोसेसिंग फीस भी नहीं लेने का ऐलान किया है.

7 नवंबर से लागू हुई नई दरें - बैंक की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक, नई दरें 7 नवंबर 2020 से लागू हो गई है. बैंक ने होम लोन, कार लोन, गोल्ड लोन, एजुकेशन लोन, और MSME पर ब्याज दरें 0.15 फीसदी घटाईं है.  बैंक के एग्जक्युटिव डायरेक्टर हेमंत टमटा का कहना हैं कि त्योहारों के इस सीजन में बैंक ने होम, कार और गोल्ड लोन पर प्रोसेसिंग फीस नहीं लेने का भी फैसला किया है.

महिलाओं को मिलेगी ज्यादा छूट- बैंक की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि महिलाओं को 0.05 फीसदी की अतिरिक्त छूट मिलेगी. इसके अलावा डिफेंस (आर्मी, नेवी और एयरफोर्स) में काम करने वालों को भी 0.05 फीसदी की अतिरिक्त छूट देने का ऐलान किया गया है.
 ये भी पढ़ें-छोटे कारोबारियों और दु​कानदारों को सस्ता लोन देगा Paytm, साथ में मिलेंगी ये सुविधाएं
बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी दिया दिवाली तोहफा- आपको बता दें कि इससे पहले बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी अपने ग्राहकों को दिवाली तोहफा देते हुए ब्याज दरें घटाने का ऐलान किया. तीसरे सबसे बड़े बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने रेपो दर से जुड़ी ऋण ब्याज दर (BRLLR) को 7 फीसदी से घटाकर 6.85 प्रतिशत कर दिया है.



बैंक की यह नई दरें 1 नवंबर 2020 से लागू होंगी. बैंक के महाप्रबंधक (रेहन एवं अन्य खुदरा ऋण कारोबार) हर्षद कुमार टी. सोलंकी ने शनिवार को एक बयान में कहा कि इससे होम लोन, मोर्टगेज लोन, कार लोन, एजुकेशन लोन, पर्सनल लोन आदि के ग्राहकों को लाभ होगा.

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया भी घटा चुका हैं दरें- पब्लिक सेक्टर के बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) ने कहा कि उसने ब्याज दरों में 30 लाख रुपये से ज्यादा के होम लोन के लिए 10 बेसिस प्वॉइंट्स की कटौती की है. बैंक ने बयान में कहा कि महिला कर्जधारकों को ऐसे लोन के लिए ब्याज दर में इस कटौती के ऊपर 5 फीसदी की अतिरिक्त छूट मिलेगी. नए रेट 1 नवंबर से लागू होंगे.

इस बदलाव के साथ पुरुष कर्जधारकों, जिनका क्रेडिट स्कोर 700 से ज्यादा है, उन्हें 7 फीसदी पर होम लोन ऑफर किया जाएगा. कर्जदाता ने आगे कहा कि वह 31 दिसंबर 2020 तक होम लोन पर कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं लेगा.इसके अलावा UBI ने अपने द्वारा होम लोन टेकओवर करने की स्थिति में 10 हजार रुपये तक लीगल और वैल्युएशन चार्ज में भी छूट दे दी है. बैंक ने यह भी कहा कि वह कार और एजुकेशन लोन पर कोई प्रोसेसिंग चार्ज नहीं लेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज