SBI के बाद अब इन तीन बैंकों ने सस्ता किया लोन, जानें कितनी कम होगी आपकी EMI

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) और आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) ने विभिन्न अवधि के कर्ज पर ब्याज दर (MCLR) में 0.05 प्रतिशत से 0.15 प्रतिशत तक की कटौती की है.

भाषा
Updated: August 9, 2019, 1:53 PM IST
SBI के बाद अब इन तीन बैंकों ने सस्ता किया लोन, जानें कितनी कम होगी आपकी EMI
SBI के बाद अब इन तीन बैंकों ने सस्ता किया लोन
भाषा
Updated: August 9, 2019, 1:53 PM IST
ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC), बैंक ऑफ महाराष्ट्र और आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) ने विभिन्न अवधि के कर्ज पर ब्याज दर (MCLR) में 0.05 फीसदी से 0.15 फीसदी तक की कटौती की है. बैंक ने कहा कि ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स ने विभिन्न अवधियों के कर्ज पर एमसीएलआर में 0.10 प्रतिशत तक की कटौती करने का फैसला किया है.एक साल के कर्ज की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (MCLR) 0.10 प्रतिशत घटकर अब 8.55 प्रतिशत पर आ गई है. एक साल का एमसीएलआर मानक दर है. इसी के तहत वाहन, व्यक्तिगत तथा आवास ऋण के लिए ब्याज दर निर्धारित की जाती है.

ये भी पढ़ें: BOI ने ब्याज दर घटाया, सभी तरह के लोन हुए सस्ते

>> इसके अलावा, एक दिन से लेकर छह महीने तक की विभिन्न अवधि के लिए एमसीएलआर में 0.05 प्रतिशत से 0.10 प्रतिशत की कमी की गई है. नई दरें 10 अगस्त से प्रभावी होंगी.

>>  वहीं, आईडीबीआई बैंक ने एक साल की अवधि के ऋण पर एमसीएलआर को 0.10 प्रतिशत कम करके 8.95 प्रतिशत कर दिया है.

>>  तीन महीने से तीन साल के लिए ब्याज दरों में 0.05 से 0.15 प्रतिशत की कटौती की गई है. एक दिन और एक महीने की अवधि के ऋण पर दरें अपरिवर्तित रखी गई हैं. नई दरें 12 अगस्त से लागू होंगी.

>>  आपको बता दें कि रिजर्व बैंक (RBI) ने 6 अगस्त को रेपो रेट में 0.35 फीसदी की कटौती की है. ​RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो रेट 0.35 फीसदी घटाकर 5.40 फीसदी कर दिया. यह रेपो रेट 9 साल के निचले स्तर पर है. इसी के साथ RBI ने लगातार चौथी बार रेपो रेट में कमी की है.

>>  MCLR को मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट भी कहते हैं. इसमें बैंक अपने फंड की लागत के हिसाब से लोन की दरें तय करते हैं. ये बैंचमार्क दर होती है. इसके बढ़ने से आपके बैंक से लिए गए सभी तरह के लोन महंगे हो जाते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 9, 2019, 1:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...