होम /न्यूज /व्यवसाय /

आज बुद्ध पूर्णिमा है, इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले चेक कर लें कहीं आपका शहर भी तो शामिल नहीं

आज बुद्ध पूर्णिमा है, इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले चेक कर लें कहीं आपका शहर भी तो शामिल नहीं

आरबीआई हर साल बैंकों में छुट्टियों की सूची जारी करता है.

आरबीआई हर साल बैंकों में छुट्टियों की सूची जारी करता है.

रिजर्व बैंक ने आज देशभर के विभिन्‍न क्षेत्रों में स्थित बैंकों के लिए छुट्टी का दिन निर्धारित किया है. आज बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर विभिन्‍न राज्‍यों की बैंक शाखाओं में कोई कामकाज नहीं होगा. हालांकि, इसके बाद मई में सिर्फ दो रविवार और एक शनिवार को बैंक बंद रहेंगे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. आज यानी 16 मई को देशभर में बुद्ध पूर्णिमा का त्‍योहार मनाया जा रहा है. इस अवसर पर कई राज्‍यों में तमाम सरकारी प्रतिष्‍ठानों सहित बैंकों में भी छुट्टी रहेगी.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से जारी आदेश के अनुसार, देश के लगभग सभी जोन में आज बुद्ध पूर्णिमा का त्‍योहार मनाया जा रहा है. इस कारण बैंकों में कामकाज पूरी तरह ठप रहेगा. हालांकि, मंगलवार से सभी बैंक शाखाएं अपने नियत समय पर खुलेंगी और कामकाज शुरू होगा. आरबीआई बैंकों में छुट्टियों की घोषणा करता है, जो पूरे देश की बैंक शाखाओं पर लागू होता है.

ये भी पढ़ें – एसबीआई के ग्राहकों का लोन और महंगा होगा, बैंक ने महीने में दूसरी बार बढ़ाया एमसीएलआर, चेक करें नई दरें

इन शहरों/राज्‍यों में आज बंद रहेंगे बैंक
आरबीआई के अनुसार, 16 मई को देश के विभिन्‍न क्षेत्रों की बैंक शाखाएं बंद रहेंगी. इसमें त्रिपुरा, बेलापुर, मध्‍य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्‍तराखंड, जम्‍मू, उत्‍तर प्रदेश, महाराष्‍ट्र, नई दिल्‍ली, पश्चिम बंगाल छत्‍तीसगढ़, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और श्रीनगर जैसे राज्‍य शामिल हैं. इन राज्‍यों के नागरिक बैंक में किसी काम से जाने से पहले शाखाओं की स्थिति जान लें, नहीं तो मुश्किल उठानी पड़ सकती है.

मई में हैं और भी छुट्टियां
बैंकों में छुट्टियों की लिस्‍ट आरबीआई की ओर से समय-समय पर जारी होती है. मई के लिए जारी लिस्‍ट में आरबीआई ने कुल 11 छुट्टियां निधारित की थीं, जिनमें रविवार के अलावा दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टी भी शामिल है. मई महीने में अब भी तीन छुट्टियां बाकी हैं. 22 मई को रविवार की, 28 मई को चौथे शनिवार और 29 मई को रविवार के दिन बैंकों में अवकाश रहेगा.

ये भी पढ़ें – 7th Pay Commission : जुलाई में बढ़ सकता है कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता, हो सकता है इतना इजाफा

क्‍यों रहती है आज के दिन छुट्टी
बुद्ध पूर्णिमा का दिन हर साल देशभर में गौतम बुद्ध की जन्‍मतिथि के रूप में मनाया जाता है. इस दिन श्रद्धालु बौद्ध मंदिरों में जाते हैं और भिक्षुओं से उपदेश व ज्ञान प्राप्‍त करते हैं. आरबीआई मुख्‍य रूप से तीन ब्रेकेट में बैंकों की छुट्टियां निर्धारित करता है. इसमें निगोशिएबल इंस्‍ट्रूमेंट एक्‍ट, रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट और क्‍लोजिंग ऑफ अकाउंट शामिल हैं.

Tags: Bank holiday news, RBI

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर