11 मार्च से शुरू होने वाली 3 ​दिवसीय बैंक हड़ताल टली, यूनियनों ने बताई ये वजह

11 मार्च से शुरू होने वाली बैंक हड़ताल टली

11 मार्च से शुरू होने वाली बैंक हड़ताल टली

बैंक कर्मचारियों के विभिन्न संगठनाओं की प्रस्तावित तीन दिवसीय देशव्यापी हड़ताल टाल दी गई है. इसके पहले 11 मार्च से 13 मार्च के बीच लगातार 3 दिनों के लिए बैंक हड़ताल होने की आशंका थी.

  • Share this:
नई दिल्ली. बैंक कर्मचारियों के विभिन्न संगठनाओं की प्रस्तावित तीन दिवसीय देशव्यापी हड़ताल को टाल दिया गया है. बैंक कर्मचारियों के एक संगठन ऑल इंडिया बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन (AIBEA) ने यहां एक बयान में इसकी जानकारी दी. संगठन ने कहा कि शनिवार को मुंबई में भारतीय बैंक संगठन (IBA) के साथ हुई बैठक में सकारात्मक प्रगति होने के कारण हड़ताल टालने का फैसला लिया गया है.

11 से 13 मार्च को होनी थी हड़ताल

इसके पहले 11 मार्च से 13 मार्च के बीच लगातार 3 दिनों के लिए बैंक हड़ताल होने की आशंका थी. दरअसल, बैं​क कर्मचारियों के वेतन बढ़ाने की मांग को लेकर इंडिया बैंक एसोसिएशन (IBA) के साथ बीतचीत सफल नहीं रही थी, जिसके बाद इस हड़ताल लिए के आह्वाहन किया गया था.

यह भी पढ़ें: कोरोना से अब दुनियाभर के अमीरों का लगा बड़ा झटका, 7 दिन में डूब गए 31 लाख करोड़ रुपये
5 दिन बैंक खोलने के मुद्दे पर चर्चा

बैंकिंग क्षेत्र के कर्मचारियों के संगठनों के समूह यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने इस हड़ताल का आह्वान किया था. ऑल इंडिया बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन ने बयान में कहा कि मुंबई में विभिन्न कर्मचारी संगठनों की IBA के साथ बैठक हुई. इस बैठक में सप्ताह में पांच ही दिन बैंक खोलने तथा वेतन में 15 फीसदी वृद्धि जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई.

IBA विभिन्न संगठनों द्वारा उठाये गये मुद्दों पर बातचीत के लिये राजी हो गया है. वेतनवृद्धि को लेकर बैंक कर्मचारियों के संगठन 31 जनवरी और एक फरवरी को पहले ही दो दिवसीय हड़ताल कर चुके हैं.



बैंक संगठनों ने हर दूसरे शनिवार की छुट्टी के भी विरोध में है. हालांकि, इंडियन बैंक एसोसिएशन ने 5 दिवसीय कार्य सप्ताह के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था. उनका कहना है कि भारत में पहले से ही पब्लिक छुट्टीयां अधिक है. ऐसे में हर शनिवार और ​रविवार को बैंक की छुट्टी से आम लोगों को परेशानी हो सकती है.

यह भी पढ़ें:  PM-किसान स्कीम के 55 लाख लाभार्थियों को मिलेगा 3 लाख रुपये का फायदे वाला कार्ड
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज