लाइव टीवी

1 नवंबर से यहां बदल जाएगा बैंकों के खुलने और बंद होने का समय, जानिए क्या है नया टाइम टेबल

News18Hindi
Updated: October 19, 2019, 4:20 PM IST
1 नवंबर से यहां बदल जाएगा बैंकों के खुलने और बंद होने का समय, जानिए क्या है नया टाइम टेबल
महाराष्ट्र में बैंकों (PSU Banks) का नया टाइम टेबल (Banks Time Table) तय हो गया है.

महाराष्ट्र (Maharashtra) में सरकारी बैंकों (PSU Banks) का नया टाइम टेबल (Banks Time Table) तय कर दिया गया है. इसके बाद अब सभी बैंक एक ही समय पर खुलेंगे और बंद होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2019, 4:20 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र में बैंकों (PSU Banks) का नया टाइम टेबल (Banks Time Table) तय हो गया है. अब यहां सभी बैंक एक ही टाइम पर खुलेंगे और बंद होंगे. बैंकों का समय सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक का होता है, लेकिन पैसों का लेनदेन दोपहर 03:30 बजे तक ही होता है. बता दें कि महाराष्ट्र में बैंकों का नया टाइमटेबल बैंकर्स कमेटी (Bankers Committee) ने तय किया है, जिसे 1 नवंबर से लागू कर दिया जाएगा.

गौरतलब है कि वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) ने बैंकों के कामकाज का समय एक जैसा ही करने का निर्देश दिया था. इसके पहले एक ही इलाके में बैंकों के कामकाज का समय अलग होता था. नए टाइम टेबल के मुताबिक, बैंक सुबह 9 बजे खुलेंगे और शाम 4 बजे तक कामकाज होगा. कुछ बैंकों का समय सुबह 9 बजे से लेकर शाम 3 बजे तक होगा.

ये भी पढ़ें: देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बनी Jio, दूसरी तिमाही में मुनाफा 11.1 फीसदी बढ़कर 990 करोड़


बैंक



कमर्शियल एक्टिविटी के समय में भी बदलाव
Loading...

बैंकों के कमर्शियल एक्टिविटी (Banks Commercial Activity) के समय में भी बदलाव किया गया है. अब यह सुबह 11 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक का होगा. हालांकि, कुछ बैंकों में कमर्शियल एक्टिविटी का समय सुबह 11 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक कर दिया गया है. वहीं, अन्य इलाकों में बैंकिंग कामकाज का समय सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक होगा.

बैंकों के लिए तीन टाइम टेबल
प्राप्त जानकारी के मुताबिक, वित्त मंत्रालय के बैंकिंग डिवीजन ने सभी बैंकों से बातचीत करने के बाद यह फैसला किया है कि बैंकों के किसी भी ब्रांच को ग्राहकों की सहूलियत के हिसाब से खोलना चाहिए. इसी को ध्यान में रखते हुए बैंकों में तीन तरह का टाइम टेबल लागू किया गया है. टाइम टेबल में बैंकों के खुलने के तीन टाइम टेबल सुझाए गए थे. पहला टाइम टेबल के मुताबिक, बैंकों के खुलने का समय सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक. दूसरा समय सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक और तीसरा समय सुबह 11 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक. इस फैसले को सभी सरकारी व क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों पर लागू होना था.

ये भी पढ़ें: OLA ने शुरू की नई सर्विस! नहीं खरीदनी होगी अपनी गाड़ी, किराए पर लेकर खुद चला सकेंगे कार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 9:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...