Home /News /business /

इस महीने 2 दिन देशभर के बैंकों में रहेगी हड़ताल, तारीख देखकर फटाफट निपटा लें जरूरी काम

इस महीने 2 दिन देशभर के बैंकों में रहेगी हड़ताल, तारीख देखकर फटाफट निपटा लें जरूरी काम

बैंकों के यूनियन ने किया 2 दिन के हड़ताल का ऐलान

बैंकों के यूनियन ने किया 2 दिन के हड़ताल का ऐलान

Bank Strike- UFBU ने 16-17 दिसंबर को देशव्यापी हड़ताल (National wide bank strike) का आह्वान किया है. बता दें कि दो सरकारी बैंकों के प्रस्तावित निजीकरण के खिलाफ हड़ताल का ऐलान किया गया है. गौरतलब है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस साल की शुरुआत में वित्त वर्ष 2021-22 का बजट पेश करते हुए 1.75 लाख करोड़ रुपये जुटाने के विनिवेश लक्ष्य के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों के निजीकरण की घोषणा की थी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. बैंक कर्मचारियों (Bank Employees) के नौ संगठनों के शीर्ष निकाय यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (UFBU) ने दिसंबर महीने में दो दिनों की हड़ताल (Bank Strike) की घोषणा की है. UFBU ने 16-17 दिसंबर को देशव्यापी हड़ताल (National wide bank strike) का आह्वान किया है. बता दें कि दो सरकारी बैंकों के प्रस्तावित निजीकरण के खिलाफ हड़ताल का ऐलान किया गया है.

    दो बैंकों के निजीकरण की हुई है घोषणा
    गौरतलब है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस साल की शुरुआत में वित्त वर्ष 2021-22 का बजट पेश करते हुए 1.75 लाख करोड़ रुपये जुटाने के विनिवेश लक्ष्य के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों के निजीकरण की घोषणा की थी. इससे पहले सरकार ने 2019 में आईडीबीआई बैंक में अपनी बहुलांश हिस्सेदारी एलआईसी को बेचकर आईडीबीआई बैंक का निजीकरण कर दिया था.

    ये भी पढ़ें- इस स्कीम में आपकी बेटी को मिलेंगे 65 लाख रुपये, जानें आपको क्या करना होगा?

    चार साल में 14 सरकारी बैंकों का विलय किया गया
    इसके अलावा पिछले चार साल में 14 सरकारी बैंकों का विलय किया गया है. सरकार ने बैंकिंग अधिनियम (संशोधन) विधेयक, 2021 को संसद के मौजूदा सत्र के दौरान पेश करने और पारित करने के लिए सूचीबद्ध किया है.

    3 दिसंबर से चरणबद्ध तरीके से होगा विरोध
    इस क्रम में 3 दिसंबर को सभी संसद सदस्यों को ज्ञापन सौंपा जाएगा. इसके बाद 4 दिसंबर को राजधानी में धरना, 7 को जिला स्तर पर प्रदर्शन, 8 को राज्य स्तर पर प्रदर्शन, 9 को विरोध दिवस, 10 दिसंबर को मांगों से संबंधित ट्विटर कैंपेन, 13 को विरोध प्रदर्शन, 14 को ऑनलाइन पिटीशन टू प्राइम मिनिस्टर. इसके बाद 15 दिसंबर को राज्य स्तर पर संवाददाता सम्मेलन के साथ ही बैंक की सभी शाखाओ में प्रदर्शन किया जाएगा.

    Tags: Bank account, Bank news, Bank Strike, Business news in hindi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर