19 से 22 जुलाई तक इन शहरों में बैंक रहेंगे बंद, घर से निकलने से पहले चेक करें लिस्ट

बैंक बंद

Bank Holidays: आज से लगातार 4 दिन तक बैंक बंद रहेंगे. RBI (Reserve Bank of India) की ओर से बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी जाती है, जिससे ग्राहकों को किसी भी तरह की परेशानी न हो.

  • Share this:
    नई दिल्ली: अगर आपको भी आज बैंक ब्रांच (Bank holidays) जाना है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. आज से यानी 19 जुलाई से 22 जुलाई तक कई शहरों के बैंकों में कामकाज नहीं होगा तो आप घर से निकलने से पहले ये लिस्ट जरूर चेक कर लें, जिससे आपको परेशान न होना पड़े. जुलाई महीने में बैंकों की कुल 15 छुट्टियां थी. बता दें ये छुट्टी सभी राज्यों के हिसाब से अलग-अलग है. बता दें RBI (Reserve Bank of India) की ओर से बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी जाती है, जिससे ग्राहकों को किसी भी तरह की परेशानी न हो.

    July 2021 में बैंकरों को त्योहार के लिए 9 छुट्टियां मिली. इसके अलावा 6 छुट्टियां शनिवार और रविवार को हैं तो कुल मिलाकर 15 दिनों की छुट्टियां थीं. बता दें 9 छुट्टियां राज्यों के हिसाब से होगी तो सभी जगह के बैंक बंद नहीं रहेंगे जिस राज्य में छुट्टी होगी सिर्फ वहां के बैंकों में कामकाज नहीं होगा.

    यह भी पढ़ें: LIC की इस पॉलिसी में हर रोज जमा करें सिर्फ 43 रुपये, बदले में मिलेंगे पूरे 27.60 लाख, जानें कैसे?

    लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक
    >> 19 जुलाई को गुरू Rimpoche's Thungkar Tshechu त्योहार की वजह से गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे.
    >> 20 जुलाई को बकरीद की वजह से कोच्चि और तिरूअनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे.
    >> 21 जुलाई को ईद-उल-अजहा के कारण नई दिल्ली, रायपुर, पटना, रांची, अहमदाबाद, बेंगलुरू, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गुवाहाटी, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, नागपुर, अगरतला और श्रीनगर सहित देश के अलग-अलग हिस्सों में बैंक बंद रहेंगे.
    >> इसके अलावा जम्मू और श्रीनगर में ईद उल अजहा के कारण 22 जुलाई गुरुवार को भी बैंक बंद रहेंगे.

    इससे पहले किस-किस दिन बंद थे बैंक
    आपको बता दें इससे पहले 4 जुलाई, 10 जुलाई, 11 जुलाई, 12 जुलाई, 13 जुलाई, 14 जुलाई, 16 जुलाई, 17 जुलाई और 18 जुलाई को भी कई राज्य के बैंकों में कामकाज नहीं हुआ है.

    आगे आने वाली छुट्टियां
    अगर बैंक की आगे आने वाली छुट्टियों की बात करें तो 24 जुलाई को चौथे शनिवार की वजह से बैंकों में कामकाज नहीं होगा. इसके अलावा 25 जुलाई को रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे. साथ ही 31 जुलाई को शनिवार केर पूजा की वजह से अगरतला के बैंकों में कामकाज नहीं होगा.

    यह भी पढ़ें: SBI के 44 करोड़ ग्राहकों के लिए खुशखबरी, बैंक आपके घर भेजेगा 20000 रुपये तक कैश, जानें कैसे?

    चेक करें आरबीआई की ऑफिशियल साइट
    बैंक हॉलिडे की पूरी लिस्ट देखने के लिए आप रिजर्व बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट (https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx) पर भी विजिट कर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.