500 के नोट की कमी से हुई कैश की किल्लत, 7 दिन में खत्म होगी यह समस्‍या

बैंकिंग सचिव राजीव कुमार ने कहा, कि आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और उत्तरी बिहार में मुख्य रूप से दिक्कत थी. हम 500 रूपये के नोट की सप्लाई बढ़ाने जा रहे हैं.

News18Hindi
Updated: April 17, 2018, 2:00 PM IST
500 के नोट की कमी से हुई कैश की किल्लत, 7 दिन में खत्म होगी यह समस्‍या
बैंकिंग सचिव राजीव कुमार ने कहा, कि आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और उत्तरी बिहार में मुख्य रूप से दिक्कत थी. हम 500 रूपये के नोट की सप्लाई बढ़ाने जा रहे हैं.
News18Hindi
Updated: April 17, 2018, 2:00 PM IST
देश के कई राज्यों में कैश संकट ने लोगों की मुसीबतें बढ़ा दी हैं. लोग शिकायत कर रहे हैं कि उन्हें रोजाना के कामों के लिए भी पैसा नहीं मिल रहा है. बैंक में पैसा नहीं है और एटीएम पर ताले लटके नजर आ रहे हैं. अचानक उठे इस संकट से लोगों को नोटबंदी की याद आ गई. इस मामले को लेकर बैंकिंग सचिव राजीव कुमार ने कहा है कि आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और उत्तरी बिहार में मुख्य रूप से दिक्कत है. हम 500 रुपये के नोट की सप्लाई बढ़ाने जा रहे हैं. सोमवार को 86 फीसदी एटीएम काम कर रहे थे और मंगलवार को भी 85 फीसदी एटीएम काम कर रहे हैं. अगले 5-7 दिन में मामला कैश संकट खत्म हो जाएगा.

कैश संकट
आरबीआई और सरकार तर्क दे रहे हैं कि कैश की कमी के पीछे डिमांड बढ़ना है. दरअसल कैश संकट के पीछे व्यापार का बेहद सीधे सा फॉर्मूला 'डिमांड और सप्लाई' का खेल है. बैंकों के माध्यम से राज्य सरकार आरबीआई को कैश की डिमांड भेजती है. यहां पर यही फॉर्मूला फेल हो गया, राज्य सरकार ने जितनी डिमांड की उनता कैश उन्हें नहीं दिया गया. इस पर शादियां और त्योहारी सीजन ने भी दिक्कत बढ़ा दी. जिससे एटीएम और बैंकों से अचानक कैश गायब हो गया.
बिहार की स्थिति है सबसे ज्यादा खराब




सबसे ज्यादा चिंताजनक स्थिति बिहार में है. बिहार में एटीएम तो दूर की बात है, बैंकों में ही पैसे नहीं हैं. पैसे के लिए एटीएम और बैंक जा रहे लोगों का कहना है कि पैसे की किल्लत से कई जरूरी काम रुक रहे हैं. बिहार की स्थिति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि राजधानी पटना के सबसे वीआईपी इलाके राजभवन के एटीएम में भी कैश नहीं है. इसी इलाके में राज्यपाल और सीएम नीतीश कुमार का आवास है.

ATM लगाने का बड़ा मौका, हर महीने घर बैठे होगी लाखों रुपये की इनकम!

कैश संकट पर क्या बोले वित्त मंत्री

देश में अचानक उठे नकदी संकट पर वित्त मंत्री अरुण जेटली का ट्वीट आया है. वित्त मंत्री ने लिखा,  देश की करेंसी की स्थिति की समीक्षा की है. बाजार में पर्याप्त मात्रा में कैश है. बैंकों में भी पर्याप्त कैश है. कुछ जगहों पर किल्लत इसलिए हुई क्योंकि कुछ क्षेत्रों में अचानक मांग बढ़ गई है.


एक दो दिन में स्थिति सामान्य हो जाएगी: वित्त राज्य मंत्री

कैश संकट पर मोदी सरकार की पहली प्रतिक्रिया आई है. केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि एक-दो दिन में हालात सामान्य हो जाएंगे. शिवप्रताप शुक्ल ने कहा, ''हमारे पास अभी सवा लाख करोड़ की कैश करेंसी है, इसमें कोई दिक्कत नहीं है. एक समस्या आई है जिसे हम स्वीकर करते हैं. कुछ राज्यों में पैसे अधिक हो गए हैं और कुछ में कम हो गए हैं. हमने इसके लिए राज्यवार कमेटी बनाई है. आरबीआई भी कमेटी बना रहा रहै. पैसा एक स्टेट से दूसरे स्टेट में ट्रांसफर करना पड़ेगा जिसके लिए आरबीआई की इजाजत जरूरी है. मुझे लगता है कि एक से दो दिन में हम इस समस्या को पूरा खत्म कर देंगे.




पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर