होम /न्यूज /व्यवसाय /

Bank Strike : जल्द निपटा लें जरूरी काम, एक हफ्ते में लगातार चार दिन बंद रहेंगे बैंक!

Bank Strike : जल्द निपटा लें जरूरी काम, एक हफ्ते में लगातार चार दिन बंद रहेंगे बैंक!

बैंक यूनियन की हड़ताल से बैंकिंग सेवाओं (Banking Services) पर असर पड़ सकता है

बैंक यूनियन की हड़ताल से बैंकिंग सेवाओं (Banking Services) पर असर पड़ सकता है

Bank Strike : बैंक यूनियन ने 28 और 29 मार्च (सोमवार और मंगलवार) को हड़ताल की घोषणा की है. इससे पहले शनिवार और रविवार को बैंक में छुट्टी रहेगी. इसका मतलब है कि इस महीने चार दिन बैंकों के कामकाज पर असर देखने को मिल सकता है.

नई दिल्ली. अगर आपका बैंक से जुड़ा कोई काम हो तो जल्द निपटा लें क्योंकि इसी महीने यानी मार्च के बचे एक सप्ताह में लगातार चार दिन बैंक बंद रहेंगे. इसकी प्रमुख विभिन्न कर्मचारी संगठनों की हड़ताल (Various Employees Unions Strike) है. देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (SBI) ने यह जानकारी दी है. बैंक यूनियन की हड़ताल से बैंकिंग सेवाओं (Banking Services) पर असर पड़ सकता है, जिससे आम लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

दरअसल, बैंक यूनियन ने 28 और 29 मार्च (सोमवार और मंगलवार) को हड़ताल की घोषणा की है. इससे पहले शनिवार और रविवार को बैंक में छुट्टी रहेगी. इसका मतलब है कि इस महीने चार दिन बैंकों के कामकाज पर असर देखने को मिल सकता है.

ये भी पढ़ें- इन शहरों में ₹1000 से भी महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर, कहीं इसमें आपके शहर का नाम तो नहीं

देशव्यापी हड़ताल में ये होंगे शामिल
एसबीआई ने भारतीय बैंक संघ (IBA) के हवाले से बताया कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण और बैंक कानून संशोधन विधेयक-2021 के विरोध में बैंक यूनियन की ओर से 28 और 29 मार्च को दो दिवसीय हड़ताल बुलाई गई है. ऑल इंडिया बैंक एम्प्लॉयज एसोसिएशन (AIBEA), बैंक एम्प्लॉयज फेडरेशन ऑफ इंडिया(BEFI) और ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (AIBOA) ने नोटिस देकर देशव्यापी हड़ताल पर जाने का फैसले के बारे में जानकारी दी है.

ये भी पढ़ें- किसानों के लिए गुड न्यूज! सरकार ने बढ़ाए जूट के दाम, एमएसपी में 250 रुपये का इजाफा

कुछ हद तक प्रभावित होगा कामकाज
एसबीआई ने कहा कि बैंक ने हड़ताल के दिनों में अपनी शाखाओं और ऑफिस में सामान्य कामकाज सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक व्यवस्था की है. लेकिन यह आशंका है कि हड़ताल से बैंक में कामकाज कुछ हद तक प्रभावित हो सकता है, हम पूरी कोशिश करेंगे कि इससे आम लोगों को सेवाएं मिलने में कोई परेशानी न हो.

अप्रैल में भी 15 दिन बंद रहेंगे बैंक
अप्रैल में बैंक की कई छुट्टियां पड़ने वाली है. यानी कई दिन बैंक बंद रहेंगे. अगर आपका बैंक से जुड़ा कोई काम है तो उसे मार्च में ही निपटा लें या अप्रैल में छुट्टियों को देखते हुए बैंकिंग संबंधी काम करें. अगले महीने गुड़ी पड़वा, अंबेडकर जयंती और बैसाखी जैसे त्यौहारों के कारण देशभर में 15 दिन बैंक बंद रहेंगे. आरबीआई ने अप्रैल 2022 के लिए बैंकों की छुट्टियों की लिस्‍ट जारी कर दी है.

Tags: Bank news, Bank Strike, Indian Banks’ Association (IBA), Sbi

अगली ख़बर