Bank Holidays: रामनवमी पर आज किन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, घर से बाहर जाने से पहले चेक कर लें लिस्ट

Bank Holidays: बैंक की छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holidays: बैंक की छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holidays: 21 अप्रैल 2021 को रामनवमी (Ram Navami today) की वजह से देश के कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे तो ऐसे में बैंक जाने से पहले आप जरूर चेक कर लें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2021, 9:08 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: अगर आप आज बैंक (Bank Holiday) जाने का प्लान बना रहे हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. 21 अप्रैल 2021 को रामनवमी (Ram Navami today) की वजह से देश के कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे तो आप बैंक जाने से पहले यह चेक कर लें कि आपके शहर में बैंक खुले हैं या नहीं, जिससे आपको कोई परेशानी न हो. देशभर में तेजी से फैल रहे कोरोना संकट में आप सिर्फ तब ही अपने घरों से बाहर निकले जब बहुत ही ज्यादा जरूरी हो. आरबीआई की ओर से बैंक की छुट्टियों की लिस्ट (RBI Bank Holidays List) जारी की जाती है. बैंक जाने से पहले आप इस लिस्ट में चेक कर लें कि बैंक क्यों और किस-किस दिन बंद रहेंगे...

राम नवमी को हिंदू धर्म के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण त्योहार माना जाता है. यह दिन चैत्र के महीने में नौवें दिन मनाया जाता है, जो हिंदू चंद्र कैलेंडर में पहला महीना है. आपको बता दें देश के कई शहरों में आज बैंक बंद रहेंगे, लेकिन आर ऑनलाइन बैंकिग सर्विस, मोबाइल बैंकिग और एटीएम सुविधाओं का फायदा ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: आपने PPF, NSC, FD या किसी भी सरकारी स्कीम में लगाया है पैसा, तो यहां जानिए कितने समय में होगा डबल?

इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक
RBI कैलेंडर के मुताबिक, 21 अप्रैल 2021 को अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, जयपुर, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, पटना, रांची, शिमला में बैंक बंद रहेंगे.

इन शहरों में बंद नहीं होंगे बैंक

RBI की ओर से जारी की गई छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक, आज यानी रामनवमी के दिन आइजॉल, बेंगलुरु, चेन्नई, गुवाहाटी, इम्फाल, जम्मू, कोच्चि, कोलकाता, नई दिल्ली, पणजी, रायपुर, शिलांग, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद नहीं रहेंगे यानी यहां पर आज भी बैंकों में कारोबार होगा. बता दें यहां पर रामनवमी को नेशनल हॉलिडे के रूप में नहीं माना जाता है.



आपको बता दें 24 और 25 अप्रैल को भी बैंक बंद रहेंगे-

>> 24 अप्रैल - चौथा शनिवार, बैंक बंद रहेंगे

>> 25 अप्रैल - रविवार - महावीर जयंती

यह भी पढ़ें: Ration Card: अगर आपको भी डीलर दे रहे कम राशन, तो इन नंबरों पर तुरंत करें शिकायत

इस महीने कुल 15 छुट्टियां थीं

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के हॉलिडे कैलेंडर के मुताबिक, अप्रैल के महीने में बैंकरों के लिए 15 छुट्टियां थीं, जिनमें से गुड फ्राइडे, अंबेडकर जयंती, तमिल नव वर्ष और दूसरे शनिवार के लिए दिन पहले ही खत्म हो चुके हैं. इसके अलावा आगे कुछ दिन और भी छुट्टियां रहेंगी. इसमें महीने का आखिरी शनिवार और रविवार शामिल है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज