1 नवंबर से बैंकों में बदल जाएंगे ये नियम, आपके पैसों पर होगा सीधा असर!

 नवंबर से बैंक क्या-क्या बदल रहे हैं

नवंबर से बैंक क्या-क्या बदल रहे हैं

1st November से बैंक (Bank) से जुड़े कई ऐसे बदलाव होने जा रहे हैं जो आपके पैसों पर सीधा असर डालेंगे. जहां एक तरफ SBI डिपॉजिट (SBI Deposit) पर ब्याज की दरें बदल रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 31, 2019, 8:19 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. १ नवंबर (1st November) बैंक से जुड़े कई ऐसे बदलाव होने जा रहे हैं जो आपके पैसों पर सीधा असर डालेंगे. जहां एक तरफ SBI डिपॉजिट पर ब्याज की दरें बदल रहा है. वहीं कुछ राज्यों में सरकारी बैंकों (Government Banks) का खुलने और बंद करने का समय भी चेंज हो रहा है. आइए आपको बताते हैं कि 1 नवंबर से बैंक क्या-क्या बदल रहे हैं...

1. अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हैं तो एक नवंबर से डिपॉजिट पर ब्याज की दर बदलने वाली है. बैंक के इस फैसले का असर 42 करोड़ ग्राहकों पर होगा. SBI की 9 अक्टूबर की घोषणा के मुताबिक, एक लाख रुपये तक के डिपॉजिट पर ब्याज की दर 0.25 फीसदी घटाकर 3.25 फीसदी कर दी गई है. एक लाख से ज्यादा के डिपॉजिट पर इंट्रेस्ट रेट (Deposit Interest Rate) को रीपो रेट से जोड़ा जा चुका है. वर्तमान में यह 3 फीसदी है.

ये भी पढ़ें: EPFO ने 6 करोड़ लोगों को चेताया, न करें ये काम वरना PF खाते से उड़ जाएंगे पैसे



2. महाराष्ट्र में बैंकों (PSU Banks) का नया टाइम टेबल (Banks Time Table) तय हो गया है. अब यहां सभी बैंक एक ही टाइम पर खुलेंगे और बंद होंगे. बैंकों का समय सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक का होता है, लेकिन पैसों का लेनदेन दोपहर 03:30 बजे तक ही होता है. बता दें कि महाराष्ट्र में बैंकों का नया टाइमटेबल बैंकर्स कमेटी (Bankers Committee) ने तय किया है, जिसे 1 नवंबर से लागू कर दिया जाएगा. गौरतलब है कि वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) ने बैंकों के कामकाज का समय एक जैसा ही करने का निर्देश दिया था. इसके पहले एक ही इलाके में बैंकों के कामकाज का समय अलग होता था. नए टाइम टेबल के मुताबिक, बैंक सुबह 9 बजे खुलेंगे और शाम 4 बजे तक कामकाज होगा. कुछ बैंकों का समय सुबह 9 बजे से लेकर शाम 3 बजे तक होगा.
ये भी पढ़ें: नोटबंदी जैसा बड़ा कदम उठाने जा रही है मोदी सरकार!

3. एसबीआई बैंक की लोन पर नई ब्याज दरें 8.15 फीसदी से घटकर 8.05 फीसदी हो गई है. ये नई दरें 10 अक्टूबर से लागू हो चुकी है. एसबीआई बैंक ने ब्याज दरें आरबीआई (RBI) के रेपो रेट घटाने के बाद किया है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया  ने लोगों को दिवाली पर एक और तोहफा दिया था. आबीआई ने रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की जिसके बाद रेपो रेट 5.40 फीसदी से घटकर 5.15 फीसदी हो गई है. एसबीआई बैंक की लोन पर नई ब्याज दरें 8.15 फीसदी से घटकर 8.05 फीसदी हो गई है. ये नई दरें 10 अक्टूबर से लागू हो चुकी है. एसबीआई बैंक ने ब्याज दरें आरबीआई (RBI) के रेपो रेट घटाने के बाद किया है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया  ने लोगों को दिवाली पर एक और तोहफा दिया था. आबीआई ने रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की जिसके बाद रेपो रेट 5.40 फीसदी से घटकर 5.15 फीसदी हो गई है.

ये भी पढ़ें: 

1 साल नौकरी करने वाला भी होगा ग्रेच्युटी का हकदार, जल्द बदल सकता है नियम

IRCTC ने रेल टिकट के नियमों में किया बदलाव, जान लें वरना होगा भारी नुकसान

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज