बड़ी खबर! इन बैंकों में मिनिमम बैलेंस और लेनदेन के नियम बदले, 1 अगस्त से होंगे लागू

बड़ी खबर! इन बैंकों में मिनिमम बैलेंस और लेनदेन के नियम बदले, 1 अगस्त से होंगे लागू
1 अगस्त से बदल जाएंगे बैंकों के नियम

बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra), एक्सिस बैंक (Axis Bank), कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) और आरबीएल बैंक (RBL Bank) में न्यूनतम बैलेंस और लेनदेन पर शुल्क के बदले नियम. एक अगस्त से होंगे प्रभावी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 16, 2020, 10:54 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कई बैंकों ने अपनी नकदी संतुलन और डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ाने के लिए 1 अगस्त से न्यूनतम बैलेंस पर चार्ज लगाने की घोषणा की है. साथ ही इन बैंकों में तीन मुफ्त लेनदेन के बाद शुल्क भी वसूला जाएगा. बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra), एक्सिस बैंक (Axis Bank), कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) और आरबीएल बैंक (RBL Bank) में यह चार्ज एक अगस्त से प्रभावी हो जाएंगे. बैंक ऑफ महाराष्ट्र में बचत खाता धारकों को मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में अपने अकाउंट में न्यूनतम राशि 2,000 रुपये रखनी होगी जो पहले 1,500 रुपये था. 2,000 रुपये से कम बैलेंस होने पर बैंक मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में 75 रुपये, अर्ध-शहरी क्षेत्र में 50 रुपये और ग्रामीण क्षेत्र में 20 रुपये प्रति माह की दर से शुल्क लेगा.

बैंक ऑफ महाराष्ट्र- बैंक ऑफ महाराष्ट्र की सभी ब्रांच में एक महीने में तीन मुफ्त लेनदेन के बाद जमा और निकासी पर 100 रुपये तक का शुल्क लगेगा. साथ लॉकर के लिए जमा की राशि को कम कर दिया गया है लेकिन लॉकर पर पेनाल्टी को बढ़ा दिया गया है. बैंक ऑफ महाराष्ट्र के एमडी और सीईओ, एएस राजीव ने कहा कि बैंक इस समय क्रोना संक्रमण के कारण डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने और बैंक में कम से कम लोगों के आने के लिए यह सब कर रहा है. बैंक सर्विस चार्ज में भी कुछ बदलाव किए हैं.

एक्सिस बैंक- एक्सिस बैंक खाताधारकों अब ECS ट्रांजेक्शन पर 25 रुपये हर ट्रांजेक्शन पर देना होगा. ECS ट्रांजेक्शन पर पहले कोई शुल्क नहीं लगता था. निजी बैंक ने 10 रुपये / 20 रुपये और 50 रुपये के बंडल पर 100 रुपये प्रति बंडल हैंडलिंग शुल्क पेश किया है.



ये भी पढ़ें : बड़ा फैसला- 10 साल से कम सर्विस करने वाले सैनिकों को भी मिलेगी इनवैलिड पेंशन
कोटक महिंद्रा बैंक में बचत और कॉर्पोरेट वेतन खाताधारकों- डेबिट कार्ड-एटीएम से महीने में पांच बार पैसे निकालने के बाद 20 रुपये प्रति नकद निकासी और गैर-वित्तीय लेनदेन पर 8.5 रुपये शुल्क लगेगा. यदि अकाउंट में बैलेंस कम होने पर ट्रांजेक्शन असफल होता है तो 25 रुपये का शुल्क लगाया जाएगा. कोटक महिंद्रा बैंक में खाताधारकों को खाता श्रेणी के आधार पर न्यूनतम बैलेंस नहीं रखने पर पेनाल्टी देनी होगी. इसके अलावा, हर चौथे लेनदेन के लिए प्रति लेनदेन 100 रुपये का नकद आहरण शुल्क पेश किया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading