होम /न्यूज /व्यवसाय /

Bank Holiday: इस सप्ताह चार दिन बंद रहेंगे बैंक, पहले ही निपटा लें जरूरी काम

Bank Holiday: इस सप्ताह चार दिन बंद रहेंगे बैंक, पहले ही निपटा लें जरूरी काम

आरबीआई की ओर से बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी की जाती है.

आरबीआई की ओर से बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी की जाती है.

Bank Holiday : इस सप्ताह बैंक सोमवार, मंगलवार और बुधवार यानी तीन दिन ही खुले रहेंगे. इसके बाद गुरुवार से लगातार चार दिन बैंक बंद रहेंगे. इनमें एक दिन यानी रविवार को अवकाश रहेगा, जबकि बाकी बचे तीन दिन की छुट्टियां त्योहारों को लेकर है. हालांकि, ये छुट्टियां राज्यों के हिसाब से अलग-अलग हो सकती हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. अगर आपका बैंक से जुड़ा कोई काम हो और उसके लिए ब्रांच जाने की जरूरत है तो वैसे काम जल्द निपटा लें. इस सप्ताह बैंक चार दिन बंद रह सकते हैं. इसलिए बैंक जाने से पहले छुट्टियों की लिस्ट चेक जरूर करें. ऐसा नहीं करने से आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

दरअसल, इस सप्ताह बैंक सोमवार, मंगलवार और बुधवार यानी तीन दिन ही खुले रहेंगे. इसके बाद गुरुवार से लगातार चार दिन बैंक बंद रहेंगे. इनमें एक दिन यानी रविवार को अवकाश रहेगा, जबकि बाकी बचे तीन दिन की छुट्टियां त्योहारों को लेकर है. हालांकि, ये छुट्टियां राज्यों के हिसाब से अलग-अलग हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें- Petrol Diesel Prices : चौथे दिन भी नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, क्‍या आगे भी कंपनियां देती रहेंगी राहत?

जानें कब और क्यों बंद रहेंगे बैंक
14 अप्रैल
: गुरुवार को डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर जयंती है. इसके अलावा, महावीर जयंती, बैसाखी, तमिल न्यू ईयर, बीजू फेस्टिवल, बिहू आदि मनाया जाएगा. इस दिन शिलॉन्ग और शिमला को छोड़कर देश के अन्य हिस्से में बैंक बंद रहेंगे.
15 अप्रैल : शुक्रवार को गुड फ्राइडे है. बंगाली न्यू ईयर, हिमाचस डे, विशू जैसे त्योहार भी हैं. इस दिन जयपुर, जम्मू और श्रीनगर को छोड़कर अन्य जगहों पर बैंकों में अवकाश रहेगा.
16 अप्रैल : शनिवार को बोहाग बिहू है. इस दिन गुवाहाटी में बैंक बंद रहेंगे.
17 अप्रैल : रविवार को सभी बैंकों में अवकाश रहता है.

ये भी पढ़ें- Gold Import: सोने के लिए भारतीयों की ऐसी दीवानगी, FY22 में आयात 33.34 फीसदी बढ़ा

अप्रैल में आगे भी बंद रहेंगे बैंक
इन चार दिनों के अलावा अप्रैल में आगे भी बैंक बंद रहेंगे. 21 अप्रैल को गरिया पूजा की वजह से अगरतला में बैंकों में अवकाश रहेगा. 23 अप्रैल को महीने का चौथा शनिवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे. 24 अप्रैल को रविवार के कारण बैंकों में अवकाश है. 29 अप्रैल को शब-ए-कादर/जमाल-उल-विदा है. इस कारण जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

आरबीआई जारी करता है छुट्टियों की लिस्ट
आरबीआई की ओर से बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी की जाती है. केंद्रीय बैंक साल शुरू होने के साथ ही बैंकों के लिए छुट्टियों की सूची जारी कर देता है. इससे कर्मचारियों और बैंक ग्राहकों को आसानी होती है.

Tags: Bank Holiday, Bank holiday list, Bank holiday news, Customers

अगली ख़बर