अपना शहर चुनें

States

पर्सनल लोन लेने के लिए बेस्ट हैं ये बैंक! देखें टॉप 10 बैंकों में कितना है ब्याज दर

सस्ते लोन के मामले में सरकारी बैंक आगे हैं.
सस्ते लोन के मामले में सरकारी बैंक आगे हैं.

Personal Loan: विभिन्न कैटेगरी की लोन श्रेणी में सरकारी बैंक अब भी कम ब्याज दर पर लोन मुहैया करा रहे हैं. पर्सनल लोन के लिए प्राइवेट बैंक और पब्लिक सेक्टर बैंक के सबसे कम ब्याज दर में 159 आधार अंक का अंतर है. सबसे सस्ता पर्सनल लोन यूनियन बैंक ऑफ इंडिया दे रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2021, 12:49 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पब्लिक सेक्टर (PSB) के बैंक पर्सनल लोन के मामले में अभी भी प्राइवेट बैंकों की तुलना में कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन मुहैया करा रहे हैं. सरकारी बैंक और प्राइवेट सेक्टर बैंक द्वारा ऑफर किए जाने वाले सबसे सस्ते पर्सनल लोन का अंतर करीब 159 आधार अंक का है. सबसे सस्ता पर्सनल लोन यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ऑफर करता है. यह बैंक 5 साल के लिए 5 लाख रुपये के पर्सनल लोन पर 8.9 फीसदी की दर से ब्याज लेता है. इसके बाद दूसरे नंबर पर पंजाब नेशनल बैंक है, जिसका ब्याज दर 8.95 फीसदी है.

सबसे कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन मुहैया कराने वाले बैंकों की लिस्ट में केवल दो ही बैंक प्राइवेट सेक्टर के हैं. ये फेडरल बैंक और एचडीएफसी बैंक है. ये दोनों बैंक क्रमश: 10.49 फीसदी और 10.5 फीसदी की दर से ब्याज 5 लाख रुपये का पर्सनल लोन दे रहे हैं. टॉप 10 में से 8 बैंक सरकारी क्षेत्र के हैं.

यह भी पढ़ें: ब्लॉकचेन तकनीक के जरिए पेमेंट सुविधा देगा SBI, कम खर्च में तेजी से ट्रांसफर होता है पैसा



सोर्स: BankBazaar.com

इस डेटा को जुटाने के लिए बीएसई पर लिस्टेड सभी पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर के बैंकों को चुना गया है. उन बैंकों को नहीं ​शामिल किया गया है, जिनका डेटा वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है. सभी बैंकों की वेबसाइट पर 4 फरवरी 2021 तक के डेटा को लिया गया है. सबसे कम ब्याज दर लेने वाले बैंकों सबसे टॉप पर रखा गया है. इसी बढ़ते क्रम में टॉप 10 बैंकों को चुना गया है. इन बैंकों से पर्सनल लोन पर मासिक किस्त यानी ईएमआई को 5 लाख रुपये के आधार पर कैलकुलेट किया गया है.

ध्यान दें कि इस उपरोक्त टेबल में दिए गए ब्याज दर और चार्जेज निर्देशात्मक हैं और बैंकों के नियम व शर्तों के आधार पर यह बदल सकता है. अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम है तो आपसे ज्यादा दर पर ब्याज लिया जा सकता है. बैंक अपने क्रेडिट एसेसमेंट के आधार पर भी ब्याज दरों में बदलाव कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: आपके बचत के पैसे पर यहां मिलेगा शानदार रिटर्न, 10 हजार बचाने पर होगा 16 लाख का फायदा

पर्सनल लोन लेने से पहले रखें इन बातों का ध्यान-

>> सावधानी के साथ बैंक चुनें.

>> ब्याज दर की गणना करें.

>> जीरो फीसदी EMI स्कीम के झांसे में न आएं.

>> अन्य चार्ज को भी देख लें.

>> पर्सनल लोन की लागत चेक कर लें.

>> समय से पहले लोन को बंद करने के विकल्प को भी देखें.

>> कई बैंकों से न करें संपर्क.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज